A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG vs NZ: जो रूट ने एक पैर पर किया बल्लेबाजी का अभ्यास, पिता ने बताई ये खास वजह

ENG vs NZ: जो रूट ने एक पैर पर किया बल्लेबाजी का अभ्यास, पिता ने बताई ये खास वजह

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो पारियों में शतक लगाया है। 

Joe Root, eng vs nz, england vs new zealand, जो रूट, इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड- India TV Hindi Image Source : GETTY Joe Root 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट पिछले कुछ साल जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं। इंग्लैंड की कप्तानी से हटने के बाद रूट ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो पारियों में दो शतक लगाए। उन्होंने इस दौरान टेस्ट में अपने 10000 रन भी पूरे किए। इसके अलावा उन्होंने सुनील गावस्कर और यूनुस खान को भी टेस्ट में सर्वाधिक रनों के मामले में पीछे छोड़ा। 

रूट के लिए हालांकि यह सब कुछ इतना आसान नहीं था। 31 वर्षीय बल्लेबाज ने इसके लिए कड़ी मेहनत की और खुद की तकनीक पर काम किया। उनके पिता ने रूट से जुड़े अहम खुलासे किए हैं। उनके पिता मैट ने बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान जब क्रिकेट सहित अन्य खेल गतिविधियां ठप हो गईं, तब इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट बेहतर संतुलन हासिल करने के लिए एक पैर पर बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे थे।

आधुनिक समय के महानतम बल्लेबाजों में शमिल रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला में शानदार लय में हैं। रूट के पिता मैट ने कहा, "कोविड-19 महामारी के दौरान वह 'रूट अकादमी' में संतुलन बनाने के लिए एक पैर पर घंटों तक बल्लेबाजी करते थे। उसके इस तरह के अभ्यास का एक वीडियो भी कही हैं।" 

मैट ने कहा, "जो रूट को बल्लेबाजी करना पसंद है। जब वह बच्चे थे तब हर समय बल्लेबाजी के लिए तैयार रहते थे, बस सामने से कोई गेंदबाजी करने वाला होना चाहिये था।" 

गौरतलब है कि रूट के टेस्ट में अब 27 शतक हो गए हैं। वह टेस्ट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज है। उनसे पहले एलिस्टेयर कुक ने इस कारनामे को किया है। 

Latest Cricket News