A
Hindi News खेल क्रिकेट कुंबले और अगरकर के साथ इस स्पेशल क्लब का हिस्सा बने मोहम्मद सिराज

कुंबले और अगरकर के साथ इस स्पेशल क्लब का हिस्सा बने मोहम्मद सिराज

India vs South Africa: केपटाउन टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का गेंद से कमाल देखने को मिला। दिन के पहले ही सत्र में सिराज ने लगातार 9 ओवरों की गेंदबाजी करने के साथ 15 रन देते हुए 6 विकेट हासिल किए।

Mohammed Siraj- India TV Hindi Image Source : GETTY मोहम्मद सिराज

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का पिछले 2 सालों में टेस्ट और वनडे दोनों में बेहतरीन प्रदर्शन गेंद से देखने को मिला है। इसी कारण वह भारतीय टीम के लिए विदेशी दौरों पर जसप्रीत बुमराह के बाद दूसरे सबसे अहम तेज गेंदबाज के तौर पर सामने आए हैं। साउथ अफ्रीका के मौजूदा दौरे पर सिराज का सेंचुरियन टेस्ट मैच में कोई खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला था, लेकिन उन्होंने केप टाउन टेस्ट में ऐसी धमाकेदार वापसी की एक साथ कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए। सिराज ने पहले दिन के पहले ही सेशन में साउथ अफ्रीकी टीम को सिर्फ 55 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाते हुए कुल 6 विकेट पारी में हासिल किए।

भारत के लिए ऐसा करने वाले बने पांचवे गेंदबाज

मोहम्मद सिराज ने केप टाउन टेस्ट के पहले दिन 6 विकेट हासिल करने के साथ अब भारतीय खिलाड़ी के तौर पर एक स्पेशल क्लब का भी हिस्सा बन गए हैं। सिराज भारत के ऐसे पांचवें गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी और एक वनडे मैच में 6 विकेट हासिल किए हैं। भारत के लिए सिराज से पहले ये कारनामा अनिल कुंबले, अजीत अगरकर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी पहले कर चुके हैं। सिराज ने जहां केप टाउन टेस्ट में ये कारनामा किया है तो वहीं वनडे में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पिछले साल हुए एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में 21 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। सिराज ने अब तक खेले 23 टेस्ट मैचों में तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

टेस्ट में साउथ अफ्रीका के नाम दर्ज हुआ भारत के खिलाफ शर्मनाक रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की टीम केप टाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में सिर्फ 55 रनों पर सिमटने के साथ भारत के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा इस फॉर्मेट में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीम बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड टीम के नाम था जो साल 2021 में भारत के खिलाफ सिर्फ 62 रन बनाकर सिमट गई थी और इस मैच में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ 8 रन देचे हुए 4 विकेट अपने नाम किए थे।

ये भी पढ़ें

Team India: 1 साल में भारतीय गेंदबाजों ने बदल के रख दिए सभी आंकड़े, विरोधी टीमों का किया ऐसा बुरा हाल

Mohammed Siraj : मोहम्मद सिराज की कातिलाना बॉलिंग, रचा नया कीर्तिमान

Latest Cricket News