A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 से होगी इन खिलाड़ियों की छुट्टी, BCCI एक्शन मोड में !

T20 से होगी इन खिलाड़ियों की छुट्टी, BCCI एक्शन मोड में !

बीसीसीआई की ओर से आने वाले वक्त में कुछ बड़े और सख्त निर्णय लिए जा सकते हैं। कुछ खिलाड़ियों पर गाज भी गिरने की आशंका जताई जा रही है।

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : PTI Rohit Sharma and Virat Kohli

Team India in T20I BCCI : टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया के निराशाजनक सफर के बाद इस वक्त बीसीसीआई एक्शन मोड में नजर आ रही है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए बनी सेलेक्शन कमेटी को ही भंग कर दिया था और नई सेलेक्शन कमेटी का गठन जल्द किया जाएगा। टीम इंडिया इस वक्त न्यूजीलैंड के दौरे पर है और आखिरी मैच 30 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद बाद टीम इंडिया भारत आ जाएगी। हालांकि रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। लेकिन अब खबरें इस तरह की आ रही हैं कि बीसीसीआई कुछ और सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। हो सकता है कि आने वाले वक्त में कई सीनियर खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर नजर आएं। हालांकि बीसीसीआई की ओर से खुले तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। 

Image Source : GettyRohit Sharma

 

सीनियर खिलाड़ी अब करेंगे वन डे और टेस्ट पर फोकस 
विश्व कप 2022 के लिए जो टीम इंडिया चुनी गई थी, उसमें कई सीनियर खिलाड़ी खेल रहे थे। रोहित शर्मा जो साल 2007 से लगातार विश्व कप खेल रहे हैं, वे भारतीय टीम के कप्तान थे। विराट कोहली भी टीम में थे। इतना ही नहीं, दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन जो बीच में टी20 क्रिकेट से दूर हो गए थे, वो भी टीम में चुने गए थे। टीम इंडिया ने अपने सफर की शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन उसके बाद गाड़ी पटरी से उतर गई। टीम सेमीफाइनल में तो पहुंची, लेकिन इसके बाद वहां भारतीय टीम को इंग्लैंड से दस विकेट से करारी का झेलनी पड़ी। इस बीच पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बीसीसीआई अब सीनियर खिलाड़ियों को वन डे और टेस्ट पर ही फोकस करने के लिए कह सकता है। यानी टी20 इंटरनेशनल से कई सीनियर खिलाड़ी दूर हो सकते हैं। हालांकि बीसीसीआई किसी भी खिलाड़ी से संन्यास की बात तो नहीं कहेगा, लेकिन टी20 से उनकी दूरी जरूर बनाई जा सकती है। 

 

Image Source : GettyVirat Kohli

2023 में होना है वन डे विश्व कप, टेस्ट चैंपियनशिप का भी फाइनल होगा 
वन डे और टेस्ट पर ज्यादा फोकस करने का एक बड़ा कारण ये भी है कि अगले ही साल यानी 2023 में भारत में वन डे विश्व कप खेला जाएगा। इसके साथ ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जाने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। अगर टीम इंडिया यहां से बचे हुए अपने सभी छह टेस्ट मैच जीत लेती है तो फाइनल तक जा सकती है। वहीं वन डे विश्व कप तो अपने ही देश में होना है और सीनियर खिलाड़ी अब लंबे फॉर्मेट पर ही फोकस करें तो बेहतर होगा। साथ ही बीसीसीआई की प्लानिंग है कि टी20 में नए और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए, ताकि साल 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अभी से तैयारी शुरू की जा सके। भारत ने साल 2013 में आखिरी बार आईसीसी की ट्रॉफी जीती थी, उसके बाद से सूखा पड़ा हुआ है। अभी टीम इंडिया बांग्लादेश के दौरे पर जा रही है। इसमें वन डे और टेस्ट सीरीज होगी। इसमें सभी बड़े और सीनियर खिलाड़ी खेल रहे हैं। इसके बाद श्रीलंका के साथ सीरीज होनी है, तब तक तय हो जाएगा कि नई सेलेक्शन कमेटी में कौन कौन से दिग्गज हैं। माना जा रहा है कि इसके बाद ही आने वाले वक्त का रोड प्लान करीब करीब तय हो जाएगा। 

Latest Cricket News