A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI World Cup में भारत ने पाकिस्तान को घर पर दो बार धोया, जानें कब-कब हुआ ऐसा

ODI World Cup में भारत ने पाकिस्तान को घर पर दो बार धोया, जानें कब-कब हुआ ऐसा

ODI World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप का इतिहास काफी पुराना रहा है। जहां टीम इंडिया ने सात बार पाकिस्तान को हराया है, वहीं पाकिस्तान की टीम अभी भी पहले जीत की तलाश में है।

IND vs PAK- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम पाकिस्तान मैच

ODI World Cup, IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप का मुकाबला 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाना है। दोनों ही टीम काफी अच्छी लय में हैं ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। इस मुकाबले को देखने के लिए एक लाख से भी ज्यादा दर्शक स्टेडियम में पहुंचेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप मुकाबले का इंतजार हर क्रिकेट प्रेमी को रहता है। इस दिन व्यूअरशिप के कई रिकॉर्ड टूट जाते हैं। वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों का इतिहास भी काफी पुराना रहा है। जहां भारत का पलड़ा पूरी तरह से भारी है।

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया आज तक कभी भी पाकिस्तान के हाथों एक भी मैच नहीं हारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 7 वनडे वर्ल्ड कप मुकाबले खेले गए हैं। जहां भारत ने सभी मैच जीते हैं। साल 1992 में दोनों टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। 25 सालों से पाकिस्तान को भारत के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में एक जीत की तलाश है। वहीं कप्तान रोहित शर्मा भारत के इस रिकॉर्ड को बनाए रखना चाहेंगे। आपको बता दें कि भारत में भी इन दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला गया है। ऐसे में इस हाई वोल्टेज मैच से पहले जानें कि कब-कब भारत ने पाकिस्तान को अपने घर पर वर्ल्ड कप धोया है।

भारत बनाम पाकिस्तान साल 2011

भारत में कुल चार वनडे वर्ल्ड कप खेले गए हैं। जहां भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2011 के वर्ल्ड कप का मैच आज भी कोई भारतीय फैन भुला नहीं सका है। इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया था। यह वर्ल्ड कप 2011 का सेमीफाइनल मैच था। इस मैच में मिली हार के साथ ही पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी। इस मैच का आयोजन मोहाली में किया गया था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 85 रनों की पारी खेली थी। उन्हें इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच मिला था। इस वर्ल्ड कप में आगे चलकर भारतीय टीम चैंपियन बनी थी।

भारत बनाम पाकिस्तान साल 1996

वनडे वर्ल्ड कप 1996 का आयोजन भारत में किया गया था। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को भारत ने 39 रनों से जीता था। यह मैच भी एक नॉकआउट मुकाबला था। टूर्नामेंट के दूसरे क्वार्टरफाइनल मैच में टीम इंडिया के मिली हार के बाद पाकिस्तान का वर्ल्ड कप 1996 में सफर खत्म हो गया था। इस मैच का आयोजन बैंगलोर में किया गया था। भारत ने कुल मिलाकर पाकिस्तान के साथ दो बार वर्ल्ड कप में अपने घर पर मैच खेला है, जहां दोनों बार मैच नॉकआउट स्टेज में ही खेले गए थे। साल 2023 में पहली बार ऐसा होगा जब भारत और पाकिस्तान लीग स्टेज में ही वर्ल्ड कप मैच भारत में खेलेंगे।

यह भी पढ़ें

ODI World Cup 2023: भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश का साया, सामने आया ये अपडेट

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका मैच में अंपायरिंग के चलते बवाल, स्टोइनिस के विकेट ने उठाए सवाल

Latest Cricket News