A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद होगा भयंकर रेड बॉल एक्शन, कितनी बदल जाएगी भारत की टेस्ट टीम?

वर्ल्ड कप के बाद होगा भयंकर रेड बॉल एक्शन, कितनी बदल जाएगी भारत की टेस्ट टीम?

वनडे वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया 7 बड़े टेस्ट मैच खेलेगी। अगले पांच महीने तक अब कोई भी टेस्ट मैच नहीं हैं लेकिन उसके बाद मार्च तक भयंक रेड बॉल एक्शन होगा।

IND vs ENG test series- India TV Hindi Image Source : GETTY जनवरी से मार्च तक भारत और इंग्लैंड के बीच होगा पांच टेस्ट मैचों का भीषण घमासान

भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होगा और 19 नवंबर को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट तक अब टीम इंडिया कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेलेगी। उसके बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी जहां उसे दो टेस्ट मैच खेलने हैं। फिर 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की उस टेस्ट सीरीज का आगाज होगा जिसका सभी को इंतजार होगा। 25 जनवरी से 11 मार्च तक पांच टेस्ट मैचों का भीषण घमासान इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच देखने को मिलेगा। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी जिस टीम ने सीरीज समाप्त की है, उसके मुकाबले अगले 5-6 महीनों में इस टीम का नजारा कितना बदल जाएगा।

अभी मौजूदा समय में टीम इंडिया के कई स्टार खिलाड़ी इंजर्ड हैं और ऐसे में युवाओं को इस टीम में खेलने का मौका मिला। वहीं जब यह खिलाड़ी अगले 5-6 महीनों में वापसी करेंगे तो टीम इंडिया का रेड बॉल स्क्वॉड बिल्कुल बदला हुआ नजर आ सकता है। इस टीम से केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत चोट के चलते बाहर थे। वहीं मोहम्मद शमी को इस सीरीज के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते आराम दिया गया था। जब यह पांच खिलाड़ी वर्ल्ड कप के बाद प्रॉपर रेड बॉल के एक्शन मोड में आएंगे, तो सबसे बड़ा सिरदर्द यह सेलेक्टर्स के लिए होगा कि, अभी जिन खिलाड़ियों ने अच्छा किया उनको कैसे टीम में जगह मिलेगी?

यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, मुकेश कुमार ने किए डेब्यू!

वेस्टइंडीज सीरीज में टीम इंडिया के लिए यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन और मुकेश कुमार ने टेस्ट डेब्यू किए। तीनों ने अपने-अपने एंड पर खासा प्रभावित किया है। उसमें से सबसे बड़ा पार्ट रहा यशस्वी जायसवाल का जिन्होंने डेब्यू पारी में ही 171 रन बनाए थे। वहीं चेतेश्वर पुजारा की जगह नंबर 3 की जिम्मेदारी शुभमन गिल को सौंपी गई। ऐसे में पुजारा की वापसी मुश्किल हो गई है। इसके अलावा इस सीरीज में फ्लॉप रहे अजिंक्य रहाणे की भी जगह पर खतरा मंडरा सकता है जब अय्यर और राहुल की वापसी होगी। वहीं किशन तो फिलहाल तब तक खेलेंगे जब तक एक्सीडेंट की चोटों से ऋषभ पंत पूरी तरह नहीं रिकवर हो जाते। पंत के आने पर भी अब वह बैकअप विकेटकीपर के तौर पर रहे सकते हैं। मुकेश कुमार की जगह पर शमी, सिराज, बुमराह के होते खतरा दिख रहा है।

Image Source : APRohit Sharma

क्या रोहित शर्मा बने रहेंगे टीम इंडिया के कप्तान?

भारत के लिए WTC इतिहास के लीडिंग रन स्कोरर रोहित शर्मा के टेस्ट करियर पर भी सवालिया निशान हैं। उनकी फिटनेस पर हर दिन उठने वाले सवाल, उनकी बढ़ती उम्र जैसे फैक्टर उनके रेड बॉल करियर में बाधा बन सकते हैं, मगर रोहित का खेल इन सभी के आगे खड़ा है। वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित ने एक शतक और दो अर्धशतक तीन पारियों में लगाए। अब देखना होगा कि वर्ल्ड कप के बाद उनका करियर कितना आगे तक जाता है। अगर रोहित ने कहीं संन्यास लिया तो टीम इंडिया को इस फॉर्मेट में एक ऐसे कप्तान की तलाश रहेगी जो लंबे समय तक कम से कम 2025 WTC फाइनल तक तो टीम को ले जा सके। 

वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया का टेस्ट शेड्यूल

साउथ अफ्रीका दौरा

  • SA vs IND, पहला टेस्ट: 26-30 दिसंबर, 2023
  • SA vs IND, दूसरा टेस्ट: 3-7 जनवरी, 2024

इंग्लैंड का भारत दौरा

  • पहला टेस्ट- 25-29 जनवरी 2024, हैदराबाद
  • दूसरा टेस्ट- 2-6 फरवरी 2024, विशाखापट्टनम
  • तीसरा टेस्ट- 15-19 फरवरी 2024, राजकोट
  • चौथा टेस्ट- 23-27 फरवरी 2024, रांची
  • पांचवां टेस्ट- 7-11 मार्च 2024, धर्मशाला

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया का नया शेड्यूल आया सामने, वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस टीम के साथ होगी भिड़ंत

भारत के इन 3 खिलाड़ियों का कटेगा टेस्ट से पत्ता! पांच महीने बाद बदल पूरी तरह बदल सकती है टीम इंडिया

Latest Cricket News