A
Hindi News खेल क्रिकेट Women's T20 Challenge: पुरुषों के बाद अब महिलाओं के IPL में मचेगी धूम, वेन्यू से लेकर तारीखों तक यहां जानिए सबकुछ

Women's T20 Challenge: पुरुषों के बाद अब महिलाओं के IPL में मचेगी धूम, वेन्यू से लेकर तारीखों तक यहां जानिए सबकुछ

पुरुषों का आईपीएल जारी है और 10 टीमें 15वें सीजन में हिस्सा ले रही हैं। इसी बीच BCCI ने महिला आईपीएल या फिर Women's T20 Challenge के चौथे सीजन की तारीखों और वेन्यू की घोषणा कर दी है।

<p>वुमेंस टी20 चैलेंज में...- India TV Hindi Image Source : ट्विटर वुमेंस टी20 चैलेंज में सुपरनोवाज, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी की टीमें लेंगी हिस्सा

Highlights

  • दो साल बाद होगा वुमेंस टी20 चैलेंज के चौथे सीजन का आयोजन
  • महिलाओं के टी20 चैलेंज में तीन टीमें लेंगी हिस्सा
  • सुपरनोवाज ने 2 और ट्रेलब्लेजर्स ने जीता एक खिताब

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को IPL 2022 के प्लेऑफ और फाइनल की तारीख और वेन्यू के साथ महिलाओं के टी20 चैलेंज (Women's T20 Challenge) के चौथे सीजन को होस्ट करने की भी जानकारी दी थी। बीसीसीआई ने महिलाओं का आईपीएल कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान कर दिया था। इसकी शुरुआत 23 मई से होगी जबकि पुरुषों के फाइनल से एक दिन पहले 28 मई को महिलाओं के इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

भारतीय बोर्ड ने इसको लेकर ऐलान किया है कि टूर्नामेंट की शुरुआत 23 मई से होगी, जिसमें तीन टीमें हिस्सा लेंगे। यह तीन टीमें होंगी सुपरनोवाज (Supernovas), ट्रेलब्लेजर्स (Trailblazers) और वेलोसिटी (Velocity)। यही तीनों टीमें अभी तक पिछले तीन वुमेंस टी20 चैलेंज के सीजनों में हिस्सा लेती आई हैं। हालांकि वेलोसिटी 2019 से जुड़ी थी। इस बार के टूर्नामेंट में तीन लीग और एक फाइनल मैच समेत कुल चार मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम में आयोजित होंगे। 

Image Source : ट्विटर2019 के सत्र में दोबारा चैंपियन बनी थी सुपरनोवाज

Image Source : ट्विटर2020 यानी तीसरे सत्र में सुपरनोवाज की बादशाहत खत्म कर ट्रेलब्लेजर्स बनी चैंपियन

क्या है पूरा शेड्यूल?

वुमेंस टी20 चैलेंज की तारीखों और वेन्यू का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि अभी कौन सी टीम किसके साथ कब खेलेगी इसका ऐलान होना बाकी है। इसके सभी मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले जाएंगे। 23 मई को पहला मैच खेला जाएगा, जबकि 24 मई को दूसरा मैच आयोजित होगा। तीसरा मैच 26 को खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 28 मई को खेला जाएगा। 24 तारीख को होने वाला मैच दोपहर साढ़े 3 बजे से शुरू होगा, जबकि बाकी सभी मैच शाम साढ़े 7 बजे से खेले जाएंगे। 

वुमेंस टी20 चैलेंस की सबसे सफल टीम कौन?

महिलाओं का आईपीएल कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट का खिताब तीन में से दो बार (2018, 2019) हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली सुपरनोवाज ने अपने नाम किया है। जबकि 2020 के पिछले सीजन में स्मृति मंधाना की अगुआई वाली ट्रेलब्लेजर्स ने सुपरनोवाज को हराकर बाजी मारी थी। देखना होगा कि इस बार तीनों टीमों का स्क्वॉड किस प्रकार होता है। पिछले सत्र के हिसाब से, सुपरनोवाज की कमान हरमनप्रीत कौर, ट्रेलब्लेजर्स की स्मृति मंधाना और वेलोसिटी की मिताली राज के हाथों में थी।

Latest Cricket News