A
Hindi News खेल क्रिकेट WPL: वुमेंस प्रीमियर लीग का शेड्यूल जारी, खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख का भी हुआ ऐलान

WPL: वुमेंस प्रीमियर लीग का शेड्यूल जारी, खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख का भी हुआ ऐलान

वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन का शेड्यूल जारी करने के साथ खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख का भी आईपीएस चेयरमैन ने ऐलान कर दिया है।

Women's IPL winners- India TV Hindi Image Source : TWITTER Women's IPL winners

वुमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की टीम बीडिंग के बाद से क्रिकेट जगत इस नई हाई प्रोफाइल भारतीय लीग के शेड्यूल का इंतजार कर रहा है। अब इस इंतजार की घड़ियां खत्म होती नजर आ रही है। इसी कड़ी में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के आयोजन की तारीखों का खुलासा करते हुए कहा कि यह 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाएगा।

मुंबई में होंगे सारे मैच आयोजित

आईपीएल चेयरमैन ने बताया कि वुमेंस प्रीमियर लीग के सारे मैचों की मेजबानी मुंबई का ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम करेगा। गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेले जाने की उम्मीद जताई गई है।

खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में

धूमल ने यह भी पुष्टि की कि डब्ल्यूपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच के एक दिन बाद 13 फरवरी को मुंबई में होगी। बता दें कि लगभग 1500 खिलाड़ियों ने लीग में ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और अंतिम लिस्ट इस सप्ताह के अंत में जारी होने की उम्मीद है। अगले महीने होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में हर टीम के पास 12 करोड़ रुपये होंगे और उसे कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 18 खिलाड़ियों को खरीदना होगा। वुमेंस प्रीमियर लीग में मैच के दौरान हर टीम को सहयोगी सदस्य देश के एक सहित कुल पांच विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में रखने की अनुमति दी जाएगी। उद्घाटन सत्र में कुल 22 मैच खेले जाएंगे जिसमें लीग स्टेज में टॉप की टीमें सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी।

डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में कुल पांच टीमें हिस्सा लेंगी। इन पांच टीमों में से तीन फ्रेंचाइजी आईपीएल टीम के मालिकों मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेल्ही कैपिटल्स ने खरीदी हैं। बाकी की दो टीमें कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स (लखनऊ) और अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने खरीदी हैं।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग

वुमेंस प्रीमियर लीग की पांच टीमों की नीलामी से कुल 4669.99 करोड़ रुपए की कमाई हुई और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स को 951 करोड़ रुपए में बेचा। इस तरह से आईपीएल के बाद डब्ल्यूपीएल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग बन चुकी है।

Latest Cricket News