A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 क्या गौतम गंभीर के कप्तानी से हटने के पीछे इस ऑस्ट्रेलियाई का हाथ है, जानिए कौन है ये

क्या गौतम गंभीर के कप्तानी से हटने के पीछे इस ऑस्ट्रेलियाई का हाथ है, जानिए कौन है ये

गौतम गंभीर ने अचानक दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

<p>दिल्ली डेयरडेविल्स</p>- India TV Hindi दिल्ली डेयरडेविल्स

हाल ही में गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से अचानक इस्तीफा दे दिया। माना जा रहा है कि गंभीर ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि ना तो उनका बल्ला चल रहा है और ना ही वो कप्तानी में अब तक कुछ कमाल दिखा सके हैं। हालांकि अगर हम दूसरी तरफ नजर डालें तो गंभीर की कप्तानी जाने का ऑस्ट्रेलियाई कनेक्शन में नजर आता है। दिल्ली के कोछ रिकी पोंटिंग हैं और माना जा रहा है कि गंभीर को कप्तानी छिनने के पीछे उन्हीं का हाथ है। ऐसा दावा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि गंभीर ने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले कहा था कि वो दिल्ली डेयरडेविल्स को जीत दिलाकर ही दम लेंगे। 

हालांकि गंभीर पहले 6 मैचों में बुरी तरह फ्लॉप रहे और टीम को 5 मैचों में हार झेलनी पड़ी है। हालांकि गंभीर की कप्तानी जाने का कारण पोंटिंग को इसलिए माना जा रहा है क्योंकि इससे पहले जब भी आईपीएल में किसी खिलाड़ी की कप्तानी छिनी है तो उसका कोच या मेंटॉर ऑस्ट्रेलियाई रहा है। साल 2009 में कोलकता नाइट राइडर्स के कोच जॉन बुकानन थे और उन्हें ही सौरव गांगुली को कोलकाता की कप्तानी छुड़वाए जाने का मास्टरमाइंड माना जाता है। इसके अलावा साल 2013 में रिकी पोंटिंग ने खुद मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ी थी और रोहित को कप्तान बना दिया गया था।

कप्तानी का ऑस्ट्रेलियाई कनेक्शन का सिलसिला लगातार जारी रहा और 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से शिखर धवन को हटा दिया गया था और उनकी जगह डैरेन सैमी को कप्तानी सौंप दी गई थी। इसके पीछे भी कोच टॉम मूडी को माना गया था। इसी तरह 2015 में भी शेन वॉटसन की जगह स्टीवन स्मिथ को टीम का कप्तान ना दिया गया था और इसके पीछे भी ऑस्ट्रेलियाई दिमाग को ही माना गया था। ऐसे में गंभीर की कप्तानी छिनने पर पोंटिंग पर सवाल उठने तो लाजमी ही है।