A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ने पर क्यों होना पड़ा मजबूर, जानिए इनसाइड स्टोरी

गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ने पर क्यों होना पड़ा मजबूर, जानिए इनसाइड स्टोरी

गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह श्रेयस अय्यर को कप्तानी का जिम्मा सौंपा है।

<p>गौतम गंभीर</p>- India TV Hindi गौतम गंभीर

'मैं दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से हमेशा से खेलना चाहता था... मैं चाहता हूं कि मैं दिल्ली को चैंपियन बनाकर क्रिकेट से संन्यास लूं... मैं अपनी दिल्ली को आईपीएल चैंपियन बनते देखना चाहता हूं।' ये शब्द थे गौतम गंभीर के और उन्होंने ये तब बोला था जब टीम मैनेजमेंट ने उन्हें साल 2018 में आईपीएल के 11वें सीजन के लिए उन्हें दिल्ली की कप्तानी सौंपी थी। लेकिन अब अचानक ऐसा क्या हो गया जब गंभीर को बीच रास्ते में ही अपनी सबसे पसंदीदा टीम का साथ छोड़ना पड़ा? आखिर ऐसी क्या मजबूरी रही कि गंभीर को टूर्नामेंट के बीच में ही दिल्ली की कप्तानी छोड़नी पड़ गई? क्या गंभीर ने मजबूरी में इस्तीफा दिया है? सवाल कई हैं और ये अगले कुछ दिनों तक लगातार उठेंगे। लेकिन आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यों गंभीर को कप्तानी छोड़ने पर होना पड़ा मजबूर।

क्या रही गंभीर के कप्तानी छोड़ने की मजबूरी 

टीम का खराब प्रदर्शन: गंभीर के दिल्ली की कप्तानी छोड़ने की सबसे बड़ी मजबूरी टीम का खराब प्रदर्शन रहा। दिल्ली की टीम अब तक मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे निचले स्थान पर है। टीम ने अब तक 6 मैच खेले हैं और इस दौरान टीम को 5 में हार और सिर्फ 1 में जीत मिली है। टीम का खराब और घटिया प्रदर्शन गंभीर के कप्तानी छोड़ने की वजहों में से एक रहा।

गंभीर के बल्ले को लगी जंग: गंभीर टीम की हार और खराब प्रदर्शन पर अपना बचाव तब कर सकते थे जब वो खुद रन बना रहे होते और अच्छी फॉर्म में होते। लेकिन गंभीर मौजूदा टूर्नामेंट में रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। गंभीर ने आईपीएल के 11वें सीजन में 6 मैचों में 17 के खराब औसत और 96.59 के स्ट्राइक रेट से महज 85 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका बेस्ट 55 रन रहा है। गंभीर ने इस सीजन में अब तक (55, 15, 8, 3, 4) की पारियां ही खेली हैं। गंभीर लगभग हर मैच में संघर्ष करते नजर आए और सस्ते में आउट होते रहे।

युवा खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन: एक तरफ जहां गंभीर लगातार खराब खेल रहे थे। तो दूसरी तरफ ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे युवा खिलाड़ी लगातार अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। मौजूदा सीजन में अय्यर ने 6 मैचों 37.75 के औसत और 137.27 के स्ट्राइक रेट के साथ 151 रन बनाए हैं। अय्यर के बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले हैं। अय्यर ने लगभग हर मैच में दिल्ली के लिए उपयोगी पारियां खेली हैं।