A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 प्लेऑफ में बची हैं 2 जगह और दावेदार हैं 5, जानिए प्वाइंट्स टेबल के गणित में कौन मरेगा बाजी?

प्लेऑफ में बची हैं 2 जगह और दावेदार हैं 5, जानिए प्वाइंट्स टेबल के गणित में कौन मरेगा बाजी?

विराट बवंडर के बाद प्लेऑफ के नए समीकरण को समझने के लिए पहले आज के मुकाबले की जीत-हार के गणित को समझिए।

<p>दिनेश कार्तिक, आर...- India TV Hindi दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, रोहित शर्मा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे

मैदान पर विराट की खुशी भले किंग्स इलेवन की हार पर थी लेकिन विराट का ये जश्न बाकि कप्तानों को भी जख्म दे गया। RCB की इस जीत ने प्लेऑफ का सारा समीकरण ही बदल दिया। विराट बवंडर के बाद प्लेऑफ के नए समीकरण को समझने के लिए पहले आज के मुकाबले की जीत-हार के गणित को समझिए।

आज केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला है। 12 में 6 मैच जीत चुकी दोनों टीमों को प्लेऑफ में बने रहने के लिए जीत की दरकार है। राजस्थान रॉयल्स लगातार 3 मैच जीतकर शानदार फॉर्म में दिख रही है। वहीं केकेआर भी अपना पिछला मुकाबला जीत चुकी है लेकिन केकेआर लगातार दो से ज्यादा मैच अबतक नहीं जीती है और प्लेऑफ  में बने रहने के लिए उसे दोनों मैच जीतने होंगे।

मतलब ये कि आज के मुकाबले में किसी एक की हार प्लेऑफ के रेस से उसे काफी पीछे ले जाएगा और जीतने वाली को काफी आगे। अब  किंग्स पर विराट जीत के बाद बदले हालातों पर एक नजर डाल लेते हैं।

सनराइजर्स  की जगह प्वाइंट टेबल में उपर के दो नंबर में तय है। आरसीबी अगर बाकी बचे दोनों मैच जीत लेती है तो प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाएगी। अगर एक मैच हारे तो उसे दूसरों के नतीजों पर नजर रखनी होगी। किंग्स इलेवन भी प्लेऑफ की रेस में बरकरार है...लेकिन सीधी एंट्री के लिए उसे आखिरी दोनों मुकाबले जीतने ही होंगे। उम्मीद तो अभी रोहित शर्मा की भी खत्म नहीं हुई है। अगर मुंबई इंडियंस के खाते में 12 प्वाइंट आते हैं तो शानदार नेट रन रेट के दम पर रेस में वो बने रहेंगे। मतलब ये कि विराट की एक जीत ने प्लेऑफ की फाइनल रेस में नया ट्विस्ट ला दिया है क्लामेक्स तक पिक्चर में सस्पेंस बरकरार है।