A
Hindi News खेल अन्य खेल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018: फेडरर, जोकोविच और शारापोवा ने जीते अपने-अपने मुकाबले

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018: फेडरर, जोकोविच और शारापोवा ने जीते अपने-अपने मुकाबले

सिमोना हालेप भी कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड को हराकर अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं।

रोजर फेडरर और मारिया...- India TV Hindi रोजर फेडरर और मारिया शारापोवा

मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर ने आसानी से ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश किया जबकि छह बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने बेहद गर्मी के बीच अपनी फिटनेस की परीक्षा देते हुए अगले दौर में जगह बनायी। तापमान जब 40 डिग्री से ऊपर चला गया है तब 2014 के विजेता स्टैन वावरिंका और महिलाओं में तीसरी वरीयता प्राप्त गर्बाइन मुगुरूजा को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। इसके विपरीत मारिया शारापोवा ने 14वीं वरीयता प्राप्त अनस्तेसिया सेवास्तोवा के खिलाफ दमदार जीत दर्ज की। 

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप भी कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड को हराकर अगले दौर में पहुंचने में सफल रही। स्विट्जरलैंड के 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर ने जर्मनी के जान लेनार्ड स्टर्फ को 6-4 6-4 7-6 (7/4) से हराया। वह हालांकि गर्मी से परेशान नहीं दिखे। फेडरर ने कहा, ‘‘मैं उसके साथ अभ्यास करता हूं इसलिए उसके खेल के बारे में जानता हूं।’’ उन्होंने गर्मी के बारे में कहा, ‘‘अगर आपको शीर्ष पर पहुंचना है तो हर तरह के हालात में खेलना होगा।’’ 

इससे पहले जोकोविच ने रोड लीवर एरेना में तेज गर्मी के बीच दो घंटे और 45 मिनट में फ्रांस के गेल मोनफिल्स पर 4-6, 6-3, 6-1, 6-3 से जीत दर्ज की। बारह बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविच को तीसरे दौर में स्पेन के 21वें वरीय अल्बर्ट रामोस विनोलास के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले उबरने के लिए एक दिन का समय मिलेगा। जोकोविच ने जीत दर्ज करने के बाद कोर्ट पर ही कहा, ‘‘ये काफी कड़े हालात थे और हम दोनों को जूझना पड़ा। ये हम दोनों के लिए बड़ी चुनौती थी।’’ 

विंबलडन चैंपियन मुगुरूजा को हालांकि ताइवान की सीह सु वेई ने 7-6 (7/1) 6-4 से हरा दिया। पुरूष वर्ग में वावरिंका भी आगे बढ़ने में नाकाम रहे। उन्हें अमेरिका के टेनी सैंडग्रेन ने सीधे सेटों में 6-2, 6-1, 6-4 से हराया। रूस की शारापोवा ने गर्मी के बावजूद सेवास्तोवा को सीधे सेटों में 6-1, 7-6 से हराया। ड्रग्स प्रतिबंध के बाद जब शारापोवा वापसी कर रही थी तो पिछले साल अमेरिकी ओपन प्री क्वार्टर फाइनल में लातविया की इस 14वीं वरीय खिलाड़ी ने ही उन्हें हराया था लेकिन इस बार रूस की खिलाड़ी ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया। 

शारापोवा ने मैच के बाद कहा, ‘‘आप देख सकते हैं कि काफी गर्मी है। मैंने ऐसी खिलाड़ी के खिलाफ दो सेट में अपना काम कर दिया जो अतीत में मुझे परेशान कर रही थी।’’ 
फ्रांस की आठवीं वरीय कैरोलिन गर्सिया को चेक गणराज्य की युवा मार्केता वोंद्रोसोवा के खिलाफ जूझना पड़ा लेकिन वह तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में लगभग ढाई घंटे में 6-7, 6-2, 8-6 से जीत दर्ज करने में सफल रही। 

ब्रिटेन की योहाना कोंटा को हालांकि अमेरिका की बर्नार्डा पेरा के खिलाफ 4-6, 5-7 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। पोलैंड की 26वीं वरीय रदवांस्का को भी तीन सेट तक जूझना पड़ा। उन्होंने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए उक्रेन की लेसिया सुरेंको को दो घंटे और 17 मिनट में 2-6, 7-5, 6-3 से हराया। पुरुष एकल में स्पेन के 21वें वरीय अल्बर्ट रामोस विनोलास ने सीधे सेटों में अमेरिका के टिम स्मिजेक को 6-4, 6-2, 7-6 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। 

हंगरी के दुनिया के 80वें नंबर के खिलाड़ी मार्टन फुकसोविक्स ने उलटफेर करते हुए अमेरिका के 13वें वरीय सैम क्वेरी को 6-4, 7-6, 4-6, 6-2 से हराया। 
इसके साथ ही पुरुष और महिला एकल में अमेरिकी खिलाड़ी शुरुआती दौरों में ही बाहर हो गए।