A
Hindi News खेल अन्य खेल बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी और NBA स्टार कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत

बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी और NBA स्टार कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत

कोबी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे वो लॉस एंजेलेस के पास एक उपनगरीय इलाके में क्रैश हो गया। जिसमें उनके साथ अन्य 4 लोग भी सवार थे।

NBA legend Kobe Bryant - India TV Hindi Image Source : AP IMAGE NBA legend Kobe Bryant 

बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट की अचानक एक हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई। जिसके बाद से पूरे विश्व जगत में उनके निधन से फैंस के बीच शोक की लहर फ़ैल गई है। कोबी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे वो लॉस एंजेलेस के पास एक उपनगरीय इलाके में क्रैश हो गया। जिसमें उनके साथ अन्य 4 लोग भी सवार थे। अमेरिकी मीडिया में दावा किया जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर में उनकी 13 वर्षीय बेटी गियाना भी सवार थी।

जानकारी के मुताबिक घटना लॉस एंजिलिस से करीब 65 किमी दूर की है जहां हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। यह कोबी का प्राइेवट हेलिकॉप्टर था। बताया गया है कि हेलिकॉप्टर में हवा में आग लग गई थी जिसके बाद यह चक्कर खाता हुए नीचे झाड़ियों में आ गिरा। क्रैश की वजह से झाड़ियों में आग लग गई जिसके चलते बचाव दल को भी बचाने में परेशानी हुई।

हलांकि यह साफ़ नहीं हो सका है कि हेलिकॉप्टर में आग कैसे लगी। वहीं, हादसे में मरने वाले बाकी लोगों की पहचान जाहिर नहीं की गई है। कोबी प्रतिष्ठित नैशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (NBA) में 20 साल रहे और इस दौरान उन्होंने 5 चैंपियनशिप्स अपने नाम कीं। 

गार्जियन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिटायर होने के बाद उन्होंने मीडिया में कदम रखा। साल 2018 में उन्हें डियर बास्केटबॉल नाम सी शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर पुरस्कार भी मिला। जब उन्होंने रिटायरमेंट की राह चुनी थी, तब उन्होंने एक कविता लिखी थी। यह फिल्म उसी बारे में है।

इस तरह अमेरिकी बास्केटबॉल के स्टार कोबी की मौत पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "रिपोर्ट के अनुसार कोबी और उनके साथ अन्य 3 साथी हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए। ये बेहद ही दुखदायी खबर है!"

जबकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट करते हुए लिखा, "बास्केटबॉल कोर्ट में कोबी एक महान खिलाड़ी थे।"

बता दें कि कोबी ब्रायंट ने 20 साल के करियर में कई रिकार्ड्स अपने नाम किए। उन्होंने 5 चैम्पियनशिप अपने नाम की और 18 बार उन्हें ऑल स्टार नामित किया गया। साल 2016 में एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर वे रिटायर हुए। कोबी ब्रायंट ने 2008 और 2012 ओलंपिक में यूएसए टीम के लिए दो स्वर्ण पदक भी जीता था।