A
Hindi News खेल अन्य खेल डेविस कप: भारत के लिये कठिन चुनौती होगा चेक गणराज्य

डेविस कप: भारत के लिये कठिन चुनौती होगा चेक गणराज्य

नयी दिल्ली: डेविस कप एलीट ग्रुप में जगह बनाने की कोशिश में जुटा भारत जब शीर्ष वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य से भिड़ेगा तो मेजबान टीम को उम्मीद होगी कि उसके खिलाड़ी घरेलू हालात और दुनिया

डेविस कप: भारत के लिये...- India TV Hindi डेविस कप: भारत के लिये कठिन चुनौती होगा चेक गणराज्य

नयी दिल्ली: डेविस कप एलीट ग्रुप में जगह बनाने की कोशिश में जुटा भारत जब शीर्ष वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य से भिड़ेगा तो मेजबान टीम को उम्मीद होगी कि उसके खिलाड़ी घरेलू हालात और दुनिया के नंबर छह खिलाड़ी थामस बर्डीच की विरोधी टीम में गैर मौजूदगी का फायदा उठा सके ।

बर्डीच के चेक टीम में नहीं होने से यह मैच एकतरफा होने से बच गया लेकिन भारत के लिये चिंता का सबब सोमदेव देववर्मन का खराब फार्म है ।

पिछले कुछ महीने में सोमदेव का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और 11 बार वह पहले ही दौर में बाहर हो गए जबकि चार बार मुख्य ड्रा के मैचों में दूसरे दौर में नहीं जा सके जिनमें चैलेंजर शामिल है ।

ऐसे में युकी भांबरी पर दबाव बढ जायेगा जो भारत ने नंबर एक एकल खिलाड़ी हैं और इस समय अच्छी फार्म में है । न्यूजीलैंड के खिलाफ डेविस कप मैच में वह भारत की जीत के नायक रहे थे जब उन्होंने निर्णायक पांचवें मैच समेत अपने दोनों मैच जीते थे । वह शानदार फार्म में हैं और हाल ही में शंघाई चैलेंजर खिताब जीतकर विश्व रैंकिंग में 125वें स्थान पर पहुंच गए ।

युकी पहले मैच में लुकास रसोल से खेलेंगे जबकि सोमदेव का सामना जिरि वेसले से होगा ।

युकी ने ड्रा के बाद कहा , मैं ठंडे हालात में खेलना पसंद करता लेकिन अब भी कोई दिक्कत नहीं है ।

सोमदव डीएलटीए कोर्ट पर एक भी मैच नहीं हारे हैं । उन्होंने 2010 से यहां राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण और दो दिल्ली ओपन खिताब जीते हैं । यदि उनका यहां यह फार्म जारी रहा तो यह भारत के लिये शुभ संकेत होगा ।

खिलाडि़यों ने खुद डीएलटीए के धीमे कोर्ट को चुना है जो उन्हें रास आता है । यहां गेंद धीमी और उछाल के साथ आती है । खिलाडि़यों के लिये चुनौती हालांकि फिटनेस का स्तर बरकरार रखने की भी होगी चूंकि मैच 35 . 36 डिग्री तापमान में खेले जाने हैं ।

गैर खिलाड़ी कप्तान आनंद अमृतराज के अनुसार ड्रा उनके अनुकूल रहा है ।

भारत को पहले दिन दो एकल में से कम से कम एक जरूर जीतना होगा । भारतीय खेमा दुका करेगा कि लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना युगल मुकाबला जीतकर भारत को एक अंक दिलायेंगे ।

चेक टीम में जिरि वेसले सर्वोच्च रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं लेकिन उन्होंने डेविस कप में अभी तक सिर्फ एक युगल मुकाबला जीता है । उन्होंने दो एकल जीत फ्रांस और जापान के खिलाफ औपचारिकता के मैचों में दर्ज की है ।

सोमदेव ने कहा कि वह उन्हें अनुभवहीन नहीं मानते क्योंकि एटीपी टूर पर वह काफी मेहनत करता है । वेसले ने एक क्वालीफायर के तौर पर हेनेकेन ओपन जीता और नेस्टासे टिरियाक ट्राफी में उपविजेता रहे । वह एटीपी 500 और मास्टर्स सीरिज में लगातार खेलते आये हैं और अधिकांश पराजय शीर्ष खिलाडि़यों के सामने ही मिली है ।

लुकास इस साल उतने कामयाब नहीं रहे हैं लेकिन एटीपी 500 और 1000 में लगातार अच्छे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खेलते आये हैं ।
उसने 2012 विम्बलडन में रफेल नडाल को हराया था लेकिन उस तरह का प्रदर्शन दोहरा नहीं सका ।

उसने ड्रा के बाद कहा , मुझे पहला मैच खेलने में कोई परेशानी नहीं है । यह मुझे रास आता है ।

राडेक स्टीपानेक अलग ही लीग के खिलाड़ी है और उनकी मौजूदगी का वही असर होगा जो भारतीय टीम में लिएंडर पेस के होने का होगा । पेस के पास अपार अनुभव है जो टीम के लिये टानिक का काम करेगा ।