A
Hindi News खेल अन्य खेल पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया शारापोवा ने 32 साल की उम्र में टेनिस से लिया संन्यास

पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया शारापोवा ने 32 साल की उम्र में टेनिस से लिया संन्यास

शारापोवा साल 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान डोप टेस्ट में फेल हो गईं थी। इसके बाद उनपर 15 महीने का बैन लगा दिया गया था। बैन के बाद उनका कंधा चोटिल हो गया था जिसके कारण वह टेनिस कोर्ट से दूर रहने लगीं।

Maria Sharapova, Maria Sharapova news, Maria Sharapova latest news, Maria Sharapova stats, Maria Sha- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Maria Sharapova

पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता रूस की खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने बुधवार को टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। शारापोवा ने वोग एंड वैनेटी फेयर में आलेख में लिखा कि हाल के सालों में लगातार होने वाली चोटों ने उन्हें यह फैसला लेने पर बाध्य किया।

उन्होंने कहा, "आप उस एकमात्र जीवन को कैसे छोड़ सकते हैं जिसे आप जानते हैं? आप कैसे उन कोर्ट से अलग हो सकते हैं जहां आप जब बच्ची थीं, तब से प्रशिक्षण लेती रही हैं? वह खेल जिसने आपको बेपनाह खुशियां और आंसू दिए। एक ऐसा खेल जिसमें आपको पूरा परिवार मिला। बेपनाह फैन्स जो 28 साल के करियर में आपके साथ रहे। मैं इसके लिए नई हूं तो कृपया मुझे क्षमा करें। टेनिस-अब मैं तुम्हें अलविदा कहती हूं।"

शारापोवा ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह इस फैसले पर तत्काल अमल करने जा रही हैं। वह अंतिम बार इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में खेली थी, जहां उन्हें पहले राउंड में ही 19वीं सीड सर्बिया की डोना वेकिक से हार का सामना करना पड़ा था।

वह काफी लंबे समय से कंधे की चोट से जूझ रही थीं। शारापोवा ने 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था और 2012 में फ्रेंच ओपन जीत करियर स्लैम भी पूरा किया था। 2004 में शारापोवा ने वल्र्ड नंबर-1 सेरेना विलियम्स को मात देकर विंबलडन जीता था।

2012 के बाद उन्होंने 2014 में भी फ्रेंच ओपन जीता था। 2006 में वह अमेरिकी ओपन और 2008 में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने में सफल रही थीं।

2016 में शारपोवा पर डोपिंग के कारण 15 महीनों का प्रतिबंध लगा था। 2017 अप्रैल में उन्होंने वापसी की थी।