A
Hindi News खेल अन्य खेल हॉकी ओलम्पिक क्वालीफायर : भारतीय महिला टीम अमेरिका से व पुरुष टीम रूस से भिड़ेगी

हॉकी ओलम्पिक क्वालीफायर : भारतीय महिला टीम अमेरिका से व पुरुष टीम रूस से भिड़ेगी

अमेरिका के साथ उसने पिछले साल मैच खेला था जो 1-1 से बराबरी पर छूटा था। महिला टीम के कोच शुअर्ड मरेन ने कहा है कि टीम ओलम्पिक क्वालीफायर के लिए पूरी तरह से तैयार है।

हॉकी ओलम्पिक क्वालीफायर : भारतीय महिला टीम अमेरिका से व पुरुष टीम रूस से भिड़ेगी- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES हॉकी ओलम्पिक क्वालीफायर : भारतीय महिला टीम अमेरिका से व पुरुष टीम रूस से भिड़ेगी

लुसाने (स्विट्जरलैंड)। भारत की महिला और पुरुष हॉकी टीमें अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों के क्वालीफायर में क्रमश: अमेरिका और रूस का सामना करेंगी। सोमवार को यहां अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के मुख्यालय पर ओलम्पिक खेलों के लिए ड्ऱॉ निकाले गए जिसमें 14 देशों ने हिस्सा लिया। भारतीय महिला टीम से मुकाबले के लिए अमेरिका की टीम का नाम आया।

भारतीय महिला टीम ने हालिया दौर में बेहतर प्रदर्शन किया है। अमेरिका के साथ उसने पिछले साल मैच खेला था जो 1-1 से बराबरी पर छूटा था। महिला टीम के कोच शुअर्ड मरेन ने कहा है कि टीम ओलम्पिक क्वालीफायर के लिए पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने कहा, "बीते कुछ महीनों से हमारी टीम अच्छा कर रही है। हमने पिछले साल हिरोशिमा में एफआईएच महिला सीरीज फाइनल्स और ओलम्पिक टेस्ट इवेंट में अच्छी लय हासिल कर ली थी। सभी खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरी हैं और घर में क्वालीफायर में खेलने को लेकर उत्साहित हैं।"

टीम की कप्तान रानी ने कहा, "मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जब आप तैयार हो तो सामने कौन सी टीम है, इस बात से फर्क नहीं पड़ता और हमारा ध्यान इसी बात पर है। हम समझते थे कि इस बात को लेकर काफी सस्पेंस था कि हम ओलम्पिक में किसके खिलाफ खेलेंगे, लेकिन इस बात को हमने अपनी तैयारी के आड़े नहीं आने दिया। हम जानते हैं कि हमें किन जगहों पर काम करना है।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच ओलम्पिक क्वालीफायर में रूस का सामना करेगी। भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत में ही एफआईएच सीरीज फाइनल में रूसी टीम को 10-0 से मात दी थी।

रूस की रैंकिंग हालांकि भारत से कम है और भारत ने उसे मात भी दी है, बावजूद इसके टीम के कोच ग्राहम रीड और कप्तान मनप्रीत ने कहा है कि वह रूस को हल्के में नहीं लेंगे।

मनप्रीत ने कहा, "टीम कोच रीड के मार्गदर्शन में अच्छी तरह आगे बढ़ रही है। वह टीम में सकारात्मकता लेकर आए हैं। वह आक्रामकता में विश्वास रखते हैं। हमारा ध्यान टोक्यो ओलम्पिक-2020 के लिए क्वालीफाई करने पर है।"

रीड ने कहा कि सितंबर में विश्व की नंबर-2 टीम बेल्जियम के साथ खेलना उनकी टीम के लिए फायदेमंद रहा है।

उन्होंने कहा, "हमने इस युवा टीम के साथ कुछ अच्छे पल हासिल किए हैं। यह टीम जिस तरह से एकाग्र है, मैं उससे काफी खुश हूं। टीम ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने को लेकर प्रतिबद्ध है और मंजिल को हासिल करने के लिए हम अपने डिफेंस को मजबूत करने पर ध्यान देंगे और साथ ही ज्यादा से ज्यादा मौके बनाने की कोशिश करेंगे।"

पुरुष वर्ग के अन्य क्वालीफायर मैचों में नीदरलैंड का सामना पाकिस्तान, ग्रेट ब्रिटेन का मलेशिया, स्पेन का फ्रांस से होगा जबकि न्यूजीलैंड को कोरिया और कनाडा को आयरलैंड से भिड़ना है।