A
Hindi News खेल अन्य खेल BWF ने COVID-19 महामारी के चलते हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को किया रद्द

BWF ने COVID-19 महामारी के चलते हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को किया रद्द

कोविड-19 महामारी को देखते हुए गुरूवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने 11 से 16 अगस्त तक होने वाले हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को रद्द कर दिया।

<p>BWF ने COVID-19 महामारी के...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES BWF ने COVID-19 महामारी के चलते हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को किया रद्द

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी को देखते हुए गुरूवार को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने 11 से 16 अगस्त तक होने वाले हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को रद्द कर दिया जबकि कुछ दिन पहले ही उसने संशोधित कैलेंडर घोषित किया था। बीडब्ल्यूएफ ने इस महामारी के बाद खेल बहाल करने के लिये 22 मई को यह कैलेंडर घोषित किया था जिसमें से यह भारत में होने वाले तीन टूर्नामेंट में से एक था।

बीडब्ल्यूएफ ने बयान में कहा, ‘‘बीडब्ल्यूएफ और भारतीय बैडमिंट संघ ने बीडब्ल्यूएफ टूर के एक सुपर 100 टूर्नामेंट हैदराबाद ओपन 2020 (11 से 16 अगस्त) को रद्द करने पर सहमति जतायी है। ’’ बीडब्ल्यूएफ महासचिव थॉमस लुंड ने कहा, ‘‘कुछ देशों और क्षेत्रों में परिस्थितियां बदल रही हैं और बदलना जारी रहेंगी और इसलिये बीडब्ल्यूएफ को जरूरत पड़ने पर टूर्नामेंट की स्थिति के बारे में अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज घोषित किये गये बदलाव जरूरी थे लेकिन यह सीधे तौर पर बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंट कैलेंडर 2020 को प्रभावित नहीं करते जो बैडमिंटन की संभावित वापसी में बदलाव की गुंजाइश को देखते हुए बनाया गया था। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘पूरी दुनिया में स्वास्थ्य, सुरक्षा और यात्रा संबंधित पांबदियां अलग अलग हैं क्योंकि किन्हीं देशों और क्षेत्रों में धीरे धीरे चीजें सामान्य हो रही हैं। ’’ मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद ने स्वीकार किया कि अगस्त में टूर्नामेंट आयोजित करना बहुत मुश्किल होता क्योंकि हैदराबाद में अब भी लॉकडाउन लगा हुआ है।

गोपीचंद ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हैदराबाद में अब भी लॉकडाउन लगा हुआ है और तेलंगाना सरकार ने अभी तक फैसला नहीं किया है कि खेल परिसर कब खुलेंगे, हालांकि केंद्र सरकार ने इन्हें मंजूरी दे दी है। हम सूचना का इंतजार कर रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगस्त में हमारे लिये टूर्नामेंट की प्रतिबद्धता मुश्किल होती। ’’ बीडब्ल्यूएफ ने दो अन्य टूर्नामेंट आस्ट्रेलिया ओपन और कोरिया मास्टर्स को भी वैश्विक स्वास्थ्य संकट के चलते रद्द कर दिया"

बीडब्ल्यूएफ ने कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई ओपन जब तक स्थगित रहेगा तब तक बीडब्ल्यूएफ और बैडमिंटन आस्ट्रेलिया इसके लिये उचित तारीख नहीं ढूंढ लेते जिसे दो से सात जून तक होना था। ’’

इसके अनुसार, ‘‘कोरिया मास्टर्स 2020 (एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर - सुपर 300) 24 से 29 नवंबर तक आयोजित किया जाना था, यह भी रद्द हो गया है। बैडमिंटन कोरिया आठ से 13 सितंबर तक कोरिया ओपन 2020 की मेजबानी करेगा। ’’ तीन टूर्नामेंट (योनेक्स जर्मन ओपन 2020, योनेक्स स्विस ओपन 2020 और 2020 यूरोपीय चैम्पियनशिप- अब भी स्थगित हैं और इनकी तारीखों की घोषणा आगे की जायेगी।