A
Hindi News खेल अन्य खेल फुटबॉल विश्व कप, हॉकी विश्व कप, आईपीएल समेत ये टूर्नामेंट 2018 में मचाएंगे गदर

फुटबॉल विश्व कप, हॉकी विश्व कप, आईपीएल समेत ये टूर्नामेंट 2018 में मचाएंगे गदर

साल 2018 खेल प्रेमियों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। इस साल फुटबॉल, हॉकी विश्व कप समेत कई बड़े आयोजन होंगे।

2018 में खेल की दुनिया से...- India TV Hindi 2018 में खेल की दुनिया से जुड़े कई टूर्नामेंट होंगे

साल 2017 गुजर चुका है और 2018 का आगाज हो चुका है। खेल प्रेमियों को पिछले साल जहां बड़े-बड़े आयोजन देखने को मिले, तो वहीं ये साल भी उनके लिए बेहद खास होने वाला है। इस साल भी खेल प्रेमियों को खेल जगत के कई बड़े आयोजनों के रोमांच को जीने का मौका मिलेगा। खास बात ये है कि इसी साल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल का विश्व कप भी खेला जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि इस साल खेल जगत में कौन-कौन से बड़े आयोजन होंगे।

ऑस्ट्रेलियन ओपन: हर साल की तरह इस साल की शुरुआत भी ऑस्ट्रेलियन ओपन से होगी। टेनिस के 4 सबसे बड़े ग्रैंड स्लैमों में से एक ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत 15 जनवरी से होगी और ये टूर्नामेंट 28 जनवरी तक खेला जाएगा।

बिग बैश लीग: हालांकि बिग बैश लीग की शुरुआत 19 दिसंबर से ही हो गई थी। लेकिन इसका फाइनल मैच 4 फरवरी को खेला जाएगा। 

विंटर ओलंपिक: विंटर ओलंपिक में कई देश हिस्सा लेते हैं। ये आयोजन दक्षिण कोरियो में होगा। विंटर ओलंपिक 9 फरवरी से 25 फरवरी तक खेला जाएगा।

विंटर पैरालंपिक्स: विंटर ओलंपिक के बाद विंटर पैरालंपिक भी खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट भी दक्षिण कोरिया में ही आयोजित होगा। विंटर पैरालंपिक 9 मार्च से 18 मार्च तक होगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स: कॉमनवेल्थ गेम्स में भी दुनिया के कई देश भाग लेंगे। इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा। कॉमनवेल्थ की शुरुआत 4 अप्रैल से होगी और इसका समापन 15 अप्रैल को होगा।

एफए कप फाइनल: फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित खिताबों में से एक एफए कप का फाइनल लंदन में 19 मई को खेला जाएगा।

आईपीएल: इस साल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल का सीजन-11 खेला जाएगा। हालांकि अभी टूर्नामेंट के आयोजन की आधिकारिक तारीखें तय नहीं हुई हैं लेकिन माना जा रहा है कि ये टूर्नामेंट 2 अप्रैल से 25 मई तक खेला जाएगा

UEFA चैंपियंस लीग फाइनल: फुटबॉल प्रेमियों के लिए ये साल बेहद खास रहने वाला है। एफए कप के बाद UEFA चैंपियंस लीग का फाइनल भी 26 मई को यूक्रेन में खेला जाएगा।

फ्रेंच ओपन: टेनिस के दूसरे ग्रैंडस्लैम की शुरुआत 27 मई से होगी और ये टूर्नामेंट 10 जून तक खेला जाएगा।

फीफा विश्व कप: दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल का महाकुंभ इस साल प्रशंसकों के सिर चढ़कर बोलेगा। इस साल ये टूर्नामेंट रूस में खेला जाना है। टूर्नामेंट की शुरुआत 14 जून से होगी और ये 15 जुलाई तक खेला जाएगा।

यूएस ओपन: गोल्फ के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट यूएस ओपन की शुरुआत 14 जून से होगी और ये 17 जून तक खेला जाएगा।

विंबल्डन: टेनिस का तीसरा ग्रैंडस्लैम विंबलडन ओपन की शुरुआत 2 जुलाई से होगी और ये टूर्नामेंट 15 जुलाई तक खेला जाएगा।

ब्रिटिश ओपन: गोल्फ का दूसरा सबसे बड़े आयोजन में से एक ब्रिटिश ओपन 19 जुलाई से 22 जुलाई तक खेला जाएगा।

महिला हॉकी विश्व कप: लंदन में 21 जुलाई से महिला हॉकी विश्व कप का आयोजन होगा। ये टूर्नामेंट 5 अगस्त तक खेला जाएगा।

एशियन गेम्स: एशियन गेम्स में एशिया महाद्वीप के कई देश हिस्सा लेते हैं। इस बार इसका आयोजन इंडोनेशिया में होगा। ये टूर्नामेंट 18 अगस्त से 2 सितंबर तक चलेगा।

यूएस ओपन: टेनिस की दुनिया का चौथा और आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन अगस्त के महीने में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त से होगी और ये 9 सितंबर तक खेला जाएगा।

हॉकी विश्व कप: दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में शुमार किए जाने वाले हॉकी का विश्व कप भी इसी साल खेला जाना है। ये टूर्नामेंट 24 नवंबर से 16 दिसंबर तक भारत में खेला जाएगा।