A
Hindi News खेल अन्य खेल Paralympics: चोट के कारण पीछे हटने वाले थे शरद कुमार लेकिन फिर हुआ ये चमत्कार

Paralympics: चोट के कारण पीछे हटने वाले थे शरद कुमार लेकिन फिर हुआ ये चमत्कार

शरद को सोमवार को घुटने में चोट लगी थी। उन्होंने कहा, "कांस्य पदक जीतकर अच्छा लग रहा है क्योंकि मुझे सोमवार को अभ्यास के दौरान चोट लगी थी। मैं पूरी रात रोता रहा और नाम वापिस लेने की सोच रहा था।"

<p>Paralympics: Was on verge of pulling out, reading...- India TV Hindi Image Source : TWITTER HANDLE/@KIRENRIJIJU Paralympics: Was on verge of pulling out, reading Bhagavad Gita helped: Sharad Kumar

शरद कुमार घुटने की चोट के कारण पैरालम्पिक टी42 ऊंची कूद फाइनल से नाम वापिस लेने की सोच रहे थे लेकिन भारत में परिवार से बात करने और स्पर्धा से एक रात पहले भगवद गीता पढ़ने से उन्हें चिंताओं से निजात मिली और उन्होंने कांस्य पदक भी जीता।

पटना में जन्में 29 वर्ष के शरद को सोमवार को घुटने में चोट लगी थी। उन्होंने कहा, "कांस्य पदक जीतकर अच्छा लग रहा है क्योंकि मुझे सोमवार को अभ्यास के दौरान चोट लगी थी। मैं पूरी रात रोता रहा और नाम वापिस लेने की सोच रहा था।"

उन्होंने कहा, "मैंने कल रात अपने परिवार से बात की। मेरे पिता ने मुझे भगवद गीता पढ़ने को कहा और यह भी कहा कि जो मैं कर सकता हूं, उस पर ध्यान केंद्रित करूं न कि उस पर जो मेरे वश में नहीं है।"

दो वर्ष की उम्र में पोलियो की नकली खुराक दिये जाने से शरद के बायें पैर में लकवा मार गया था। उन्होंने कहा, "मैंने चोट को भुलाकर हर कूद को जंग की तरह लिया। पदक सोने पे सुहागा रहा।"

Paralympics: ऊंची कूद के खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु ने जीता सिल्वर मेडल, शरद के नाम हुआ ब्रॉन्ज

दिल्ली के मॉडर्न स्कूल और किरोड़ीमल कॉलेज से से तालीम लेने वाले शरद ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में मास्टर्स डिग्री ली है। दो बार एशियाई पैरा खेलों में चैम्पियन और विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता शरद ने कहा, "बारिश में कूद लगाना काफी मुश्किल था। हम एक ही पैर पर संतुलन बना सकते हैं और दूसरे में स्पाइक्स पहनते हैं। मैं अधिकारियों से बात करने की कोशिश की कि स्पर्धा स्थगित की जानी चाहिये लेकिन अमेरिकी ने दोनों पैरों में स्पाइक्स पहने थे। इसलिये स्पर्धा पूरी कराई गई।"