A
Hindi News खेल अन्य खेल विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम-16 में पहुंचे पुनिया, मौसम खत्री को मिली हार

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम-16 में पहुंचे पुनिया, मौसम खत्री को मिली हार

भारत के दीपक पुनिया ने शनिवार को विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 86 किलोग्राम भारवर्ग के पहले दौर में जीत दर्ज की। वहीं, मौसम खत्री को 97 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

<p>विश्व कुश्ती...- India TV Hindi Image Source : TWITTER विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम-16 में पहुंचे पुनिया, मौसम खत्री को मिली हार

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान) भारत के दीपक पुनिया ने शनिवार को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 86 किलोग्राम भारवर्ग के पहले दौर में जीत दर्ज की। पुनिया ने एक बेहद करीबी मुकाबले में कजाकिस्तान के एदिलेत दावलुमबायेव को 8-6 से हराया और प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना ताजिकिस्तान के बखोदुर कोदीरोव से होगा।

मुकाबले की शुरुआत पुनिया के लिए शानदार नहीं रही और कजाकिस्तान के खिलाड़ी ने शुरुआत में 4-0 की बढ़त बना ली और स्कोर 5-0 कर दिया। हालांकि, पुनिया ने वापसी की और स्कोर 3-5 कर दिया। दूसरे राउंड में पुनिया ने दमदार वापसी की और मुकाबले को 8-6 से जीत दिला।

दूसरी तरफ भारतीय पहलवान मौसम खत्री को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 97 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। मौजूदा ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैम्पियन अमेरिका के काइल फेडरिक स्नाइडर ने तकनीकी दक्षता के आधार पर खत्री को 10-0 से करारी शिकस्त दी।

खत्री को अमेरिकी खिलाड़ी ने टिकने का भी मौका नहीं दिया और महज तीन मिनट के भीतर ही जीत दर्ज कर ली। हालांकि, खत्री के रेपचेज राउंड में पहुंचने की उम्मीदें अभी भी जिंदा हैं।

इससे पहले, भारतीय पहलवान जितेन्द्र ने 79 किलोग्राम भारवर्ग में जीत के साथ शुरुआत की थी। जितेन्द्र ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दौर के अपने मैच में मोल्डोवा के घेओरघी पास्कलोव को 7-2 से शिकस्त दी थी।

मैच की शुरुआत भारतीय खिलाड़ी के लिए बेहतरीन रही और उसने सबसे पहले दो अंक हासिल किए। पास्कलोव ने भी वापसी का प्रयास किया, लेकिन पहले राउंड की समाप्ती पर जितेन्द्र 5-2 से आगे रहे।

दूसरे राउंड में भी जितेन्द्र का दबदबा देखने को मिला और उन्होंने जीत दर्ज करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। जितेन्द्र का मुकाबला प्री-क्वार्टर फाइनल में तुर्की के मुहम्मेत नूरी कोटनोगुलू से होगा।