A
Hindi News खेल अन्य खेल फर्राटा रेसर दुतीचंद ने रियो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

फर्राटा रेसर दुतीचंद ने रियो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

लिंग संबंधी मामले में जीत दर्ज करके अंतरराष्ट्रीय सर्किट में वापसी करने के एक साल बाद भारतीय महिला फर्राटा धाविका दुतीचंद ने आज रियो ओलंपिक में 100 मीटर दौड़ के लिये क्वालीफाई कर लिया।

duti chand- India TV Hindi Image Source : PTI duti chand

नई दिल्ली: लिंग संबंधी मामले में जीत दर्ज करके अंतरराष्ट्रीय सर्किट में वापसी करने के एक साल बाद भारतीय महिला फर्राटा धाविका दुतीचंद ने आज रियो ओलंपिक में 100 मीटर दौड़ के लिये क्वालीफाई कर लिया।

कजाखिस्तान के अलमाटी में 26वें जे कोसनोव मेमोरियल मीट में उन्होंने ओलंपिक में जगह बनाने के साथ खुद के राष्ट्रीय रिकार्ड में भी सुधार किया।

बीस वर्षीय दुती ने कजाखिस्तान की प्रतियोगिता में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ 11.30 सेकेंड में पूरी की और इस तरह से रियो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की की। रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाईंग मार्क 11.32 सेकेंड था।

अपने इस प्रयास के दौरान ओडि़शा की एथलीट दुती ने 11.33 सेकेंड का खुद का राष्ट्रीय रिकार्ड भी तोड़ा जो उन्होंने अप्रैल में फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बनाया था। वह रियो खेलों के लिये क्वालीफाई करने वाली भारत की 20वीं ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं।

दुती 100 मीटर क्वालीफिकेशन प्रणाली लागू किये जाने के बाद इस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं। महान पीटी उषा ओलंपिक 100 मीटर में भाग लेने वाली आखिरी भारतीय महिला एथलीट थी। उन्होंने मास्को ओलंपिक 1980 में हिस्सा लिया था लेकिन तब क्वालीफिकेशन प्रणाली नहीं थी।