A
Hindi News खेल अन्य खेल Tokyo Olympic 2020 : सिल्वर से गोल्ड में बदल सकता मीराबाई का पदक, चीन की वेटलिफ्टर का होगा डोप टेस्ट

Tokyo Olympic 2020 : सिल्वर से गोल्ड में बदल सकता मीराबाई का पदक, चीन की वेटलिफ्टर का होगा डोप टेस्ट

झीहुई होउ ने शनिवार को कुल 210 किग्रा का भार उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। ओलंपिक में इस भार वर्ग में यह एक नया रिकॉर्ड भी है। 

Zhihui Hou, Mirabai Chanu, Tokyo Olympics, sports news, latest updates, weightlifting- India TV Hindi Image Source : GETTY Mirabai Chanu

टोक्यो ओलंपिक में भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को सोने का तमगा मिल सकता है। दरअसल 49 क्रिगा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाली चीन की झीहुई होऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा टेस्ट किया जाएगा और यदि वह इसमें विफल रहती हैं, तो भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, गोल्ड में बदल सकता है।

समचार एजेंसी एएनआई के रिपोर्ट के अनुसार डोपिंग रोधी अधिकारियों ने चीन की इस वेटलिफ्टर को अभी टोक्यो में ही रुकने को कहा है, जहां निश्चित रूप से उनका डोपिंग टेस्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympic 2020 : दूसरे दौरे में मेदवेदेव से हारे सुमित नागल, टेनिस में भारत की चुनौती खत्म

आपको बता दें कि झीहुई होउ ने शनिवार को कुल 210 किग्रा का भार उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। ओलंपिक में इस भार वर्ग में यह एक नया रिकॉर्ड भी है। 

क्या है नियम ?

ओलंपिक के नियम के मुताबिक में अगर कोई एथलीट डोपिंग टेस्ट में फेल हो जाता है, जिसने गोल्ड मेडल जीता है। ऐसी स्थिति में सिल्वर मेडल जीतने वाले एथलीट को गोल्ड से सम्मानित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिये हर मौके का फायदा उठाना चाहते हैं चहल

वहीं टोक्यो ओलंपिक 2020 में मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। टोक्यो में जारी इस खेल में भारत का यह पहला पदक भी है।