A
Hindi News खेल अन्य खेल ओलंपिक के आयोजक जुलाई 2021 में मेजबानी करने का कर रहे हैं विचार

ओलंपिक के आयोजक जुलाई 2021 में मेजबानी करने का कर रहे हैं विचार

तोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके ने शुक्रवार को कहा था कि इन खेलों का आयोजन ऐसे समय में होना चाहिए जब तोक्यों में गर्मी या उसम ज्यादा नहीं रहे। जिसके बाद आयोजन समिति ने इस विचार करना शुरू किया।

olympics, tokyo 2021, tokyo 2020, olympics, olympic games, olympics 2021, olympics 2020, olympics po- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Olympic 2021

कोरोना वायरस महामारी के दुनियाभर में फैलने के बाद स्थगित किये गये तोक्यो 2020 ओलंपिक का आयोजन अगले साल जुलाई में हो सकता है। जापान की मीडिया ने रविवार को खबर दी कि इन खेलों के आयोजक जुलाई 2021 में इसकी मेजबानी के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे है। सार्वजनिक प्रसारणकर्ता एनएचके ने आयोजन समिति के सूत्रों के हवाले से बताया कि महामारी की मौजूदा स्थिति और तैयारी के लिहाज से खेलों का आयोजन 23 जुलाई 2021 से होने की संभावना है। 

तोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके ने शुक्रवार को कहा था कि इन खेलों का आयोजन ऐसे समय में होना चाहिए जब तोक्यों में गर्मी या उसम ज्यादा नहीं रहे। जिसके बाद आयोजन समिति ने इस विचार करना शुरू किया। 

उन्होंने कहा कि इससे मैराथन और दूसरे दौड़ आधारित खेलों की मेजबानी आसान हो जाएगी और ऐसे खेलों का आयोजन तोक्यो में ही हो सकेगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मैराथन और दौड़ से जुड़े दूसरे खेलों का आयोजन देश के उत्तर में स्थित साप्पोरो शहर में कराने का फैसला किया था।

असाही शिमबुन अखबार के मुताबिक योशिरो मोरी की अगुवाई वाली तोक्यो 2020 टीम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से संभावित तारीखों की चर्चा कर रही है। मोरी ने एक जापानी टेलीविजन को बताया कि हम एक सप्ताह के अंदर ‘किसी तरह का निष्कर्ष’ पहुंच जायेंगे। 

जापान में ओलंपिक का आयोजन इस साल 24 जुलाई जबकि पैरालंपिक का आयोजन 25 अगस्त से होना था। पिछले सप्ताह हालांकि एक ऐतिहासिक फैसले में आईओसी ने इसे स्थगित कर दिया। 

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि इसका आयोजन लगभग एक साल के बाद होगा जो इस महामारी पर मानवता की जीत का प्रतिक होगा।