A
Hindi News खेल अन्य खेल टोक्यो ओलंपिक से पहले प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए बेताब हैं नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलंपिक से पहले प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए बेताब हैं नीरज चोपड़ा

ओलंपिक की तैयारियों में लगे भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि अभ्यास के साथ साथ वह तोक्यो ओलंपिक से पहले कुछ प्रतियोगिताओं में खेलने को लेकर बेताब हैं।

<p>Neeraj Chopra</p>- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Neeraj Chopra

मुंबई। ओलंपिक की तैयारियों में लगे भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि अभ्यास के साथ साथ वह तोक्यो ओलंपिक से पहले कुछ प्रतियोगिताओं में खेलने को लेकर बेताब हैं क्योंकि चोट और कोविड-19 महामारी के कारण उनके पिछले दो साल 'बर्बाद' हुए। तोक्यो में पदक के प्रबल दावेदार माने जा रहे 23 वर्षीय नीरज ने कहा कि वह ओलंपिक से पहले कुछ प्रतियोगिताओं में खेलने को लेकर भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

साइ और लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) द्वारा आयोजित वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में नीरज ने कहा, ''मैं अभ्यास में अपना शत प्रतिशत देने की कोशिश कर रहा हूं। मैं वैसा ही अभ्यास कर रहा हूं जैसे पहले किया करता था। अभ्यास अच्छा चल रहा है लेकिन मुझे प्रति​योगिताओं में खेलने की जरूरत है और हम इसके लिये प्रयास कर रहे हैं। '' उन्होंने कहा, ''मैंने टॉप्स और साइ से बात की और वे भी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और यदि कुछ होता है तो मुझे प्रतियोगिताओं में खेलने का मौका मिल सकता है क्योंकि पिछले दो वर्षों से मैं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगि​ताओं में नहीं खेल पाया हूं।''

उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि मुझे इन चीजों की सख्त जरूरत है। मेरा 2019 का साल चोट के कारण बर्बाद हुआ और अब 2020 और 2021 कोविड—19 के कारण बर्बाद चला गया। '' चोपड़ा ने बातचीत के दौरान प्रतिस्पर्धा पर जोर दिया और कहा कि ओलंपिक जैसी प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिये अभ्यास ही पर्याप्त नहीं होता है।

उन्होंने कहा, ''यदि हम प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लेते हैं तो फिर अभ्यास का क्या फायदा। हम पिछले साल से अभ्यास कर रहे हैं लेकिन हमें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं चाहिए। यदि हम ओलंपिक स्तर के बारे में सोचते हैं तो हमें उन एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की भी जरूरत होती है। '' चोपड़ा ने कहा, ''मुझे ओलंपिक में खेलने का अनुभव नहीं है। यह मेरे पहले ओलंपिक होंगे। ''