A
Hindi News खेल अन्य खेल दिग्गज हॉकी खिलाड़ी रहे बलबीर सीनियर का कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव, लेकिन स्थिति अब भी नाजुक

दिग्गज हॉकी खिलाड़ी रहे बलबीर सीनियर का कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव, लेकिन स्थिति अब भी नाजुक

अपने समय के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी और ओलंपिक में तीन बार के स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का कोरोना वायरस टेस्ट ‘नेगेटिव’ आया है लेकिन उनकी स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है।

<p>दिग्गज हॉकी खिलाड़ी...- India TV Hindi Image Source : GETTY दिग्गज हॉकी खिलाड़ी रहे बलबीर सीनियर का कोरोना टेस्ट आया नेगेटिव, लेकिन स्थिति अब भी नाजुक

चंडीगढ़। अपने जमाने के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी और ओलंपिक में तीन बार के स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का कोरोना वायरस टेस्ट ‘नेगेटिव’ आया है लेकिन उनकी स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है। इस 96 वर्षीय दिग्गज के नाती कबीर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। ’’ बलबीर सीनियर को न्यूमोनिया की शिकायत के बाद शुक्रवार को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कबीर ने कहा, ‘‘उनकी स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। हालांकि जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था तब की तुलना में उनकी स्थिति थोड़ी बेहतर हुई है।’’ बलबीर सीनियर को सेक्टर-36 स्थित अपने आवास से निजी अस्पताल ले जाया गया था। वह अपनी बेटी सुशबीर और कबीर के साथ रहते हैं। 

बलबीर सीनियर को गुरुवार की रात को तेज बुखार था। पहले उनके परिवार ने उन्हें घर में ही उपचार दिया लेकिन जब उनकी स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। 95 साल के बलबीर को पिछले साल श्वसन संबंधी तकलीफ के कारण कई सप्ताह चंडीगढ के पीजीआईएमईआर में बिताने पड़े थे। 

गौरतलब है कि बलबीर सिंह सीनियर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को स्वर्ण पदक जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। हेलसिंकी ओलंपिक में नीदरलैंड के खिलाफ 6-1 से मिली जीत में उन्होंने पांच गोल किये थे और यह रिकार्ड आज भी कायम है। यही नहीं, साल 1975 में विश्व कप विजेता भारतीय हॉकी टीम के वह मैनेजर भी रहे। साल 1957 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।