A
Hindi News खेल अन्य खेल महिला पहलवान विनेश फोगाट के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश करेगा रेसलिंग फेडरेशन

महिला पहलवान विनेश फोगाट के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश करेगा रेसलिंग फेडरेशन

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी पहलवान विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश करेगा। 

<p>महिला पहलवान विनेश...- India TV Hindi Image Source : IANS महिला पहलवान विनेश फोगाट के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश करेगा रेसलिंग फेडरेशन

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी पहलवान विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश करेगा। यह लगातार दूसरी बार है जब 25 वर्षीय पहलवान की इस पुरस्कार के लिए सिफारिश की जाएगी।

डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह सिफारिशों को अंतिम रूप देंगे और सोमवार को खेल मंत्रालय को भेजेंगे। डब्ल्यूएफआई के सचिव विनोद तोमर ने रविवार को आईएएनएस को बताया, "खल रत्न के लिए विनेश हमारी एकमात्र सिफारिश है।"

विनेश के नाम की पिछले साल बजरंग पुनिया के साथ प्रतिष्ठित खेल सम्मान के लिए सिफारिश की गई थी, लेकिन अंत में 2016 पैरालिम्पिक्स की रजत पदक विजेता दीपा मलिक ने पुरस्कार जीता। विनेश ने इससे पहले 2016 में अर्जुन पुरस्कार जीता था।

विनेश वर्तमान में 53 किग्रा वर्ग में विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 2019 के रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य जीतकर अपने पहले प्रयास में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। इसके बाद उन्होंने रोम रैंकिंग सीरीज में एक स्वर्ण के साथ 2020 की शुरुआत की और बाद में नई दिल्ली में 2020 एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य जीता।