A
Hindi News खेल अन्य खेल दिल्ली हाई कोर्ट ने पांच पहलवानों को दी अनुमति, अब WFI ट्रायल 2023 में ले सकेंगे भाग

दिल्ली हाई कोर्ट ने पांच पहलवानों को दी अनुमति, अब WFI ट्रायल 2023 में ले सकेंगे भाग

दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाते हुए पांच पहलवानों को एशिया खेलों के लिए हो रहे WFI ट्रायल्स में भाग लेनी की अनुमति दे दी है।

Delhi High Court- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi High Court

भारतीय कुश्ती महासंघ यानी डब्लूएफआई पिछले कुछ दिनों तक चर्जा का विषय बना हुआ था। अब एक बार फिर से डब्लूएफआई खबरों में है। दरअसल दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को अनुज कुमार, चंदर मोहन, विजय, अंकित और सचिन मोर को 2023 एशियाई खेल चैंपियनशिप के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा ट्रायल में भाग लेने की अनुमति दे दी। उच्च न्यायालय ने कहा कि ट्रायल में भाग लेने को पहलवानों की योग्यता के आधार पर अदालत द्वारा की गई किसी भी राय के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, जिस पर चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा।

जज ने कही ये बात

जज ने अपने फैसले के दौरान कहा कि इस स्थिति और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि प्रतिभाशाली पहलवान ही आगे के लिए क्वालीफाई करें, इस अदालत की राय है कि याचिकाकर्ताओं को अनुमति दी जानी चाहिए जो कल और परसों होने वाले ट्रायल्स में अपनी-अपनी कैटेगरी में हिस्सा लेंगी। कजाकिस्तान के अस्ताना में 9 से 14 अप्रैल, 2023 तक आयोजित होने वाली एशियाई खेल चैंपियनशिप के लिए डब्ल्यूएफआई द्वारा किए जा रहे ट्रायल से बाहर किए जाने की शिकायत पर उच्च न्यायालय उन पांच पहलवानों की याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक और स्थान हासिल किए हैं। 

केंद्र सरकार के वकील ने क्या कहा?

मंत्रालय और डब्ल्यूएफआई का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्र सरकार के स्थायी वकील मनीष मोहन ने कहा कि डब्ल्यूएफआई के पदाधिकारियों के खिलाफ कई आरोप थे, जिसके कारण जनवरी 2023 के अंत में युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा निगरानी समिति की नियुक्ति की गई थी। निरीक्षण समिति में योगेश्वर दत्त और बबीता फोगट जैसे प्रसिद्ध पहलवान शामिल हैं और उनके द्वारा मानदंड तय किए गए हैं और दुर्भाग्य से, याचिकाकर्ता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। याचिका में कहा गया है कि अनुज कुमार 2022 में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में अपनी श्रेणी में स्वर्ण पदक विजेता हैं, जो डब्ल्यूएफआई द्वारा आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप से अधिक प्रतिष्ठित हैं, लेकिन बाद के पदक विजेताओं को ही ट्रायल में प्रवेश दिया जाता है।