A
Hindi News खेल अन्य खेल FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के कार्यक्रम में हो सकता है बदलाव; जानें क्या है वजह

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के कार्यक्रम में हो सकता है बदलाव; जानें क्या है वजह

FIFA World Cup 2022: पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत 21 नवंबर से होनी है और 18 दिसंबर को इसका फाइनल मैच खेला जाना है।

फीफा वर्ल्ड कप 2022- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES फीफा वर्ल्ड कप 2022

Highlights

  • 21 नवंबर से 18 दिसंबर 2022 तक होना है फीफा वर्ल्ड कप 2022
  • कतर में होगा फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन
  • तय कार्यक्रम से एक दिन पहले शुरुआत करने पर फीफा कर रहा विचार

FIFA World Cup 2022: कतर में 2022 में होने वाले फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup) को निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन पहले शुरू हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा मेजबान देश को 20 नवंबर को इक्वाडोर के खिलाफ मैच खेलने की स्वीकृति देने की योजना पर विचार कर रही है। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बुधवार को ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि फीफा अध्यक्ष और छह महाद्वीपीय फुटबॉल संस्थाओं के प्रमुखों की समिति कुछ दिनों के भीतर इस पर फैसला कर सकती है। 

व्यक्ति ने आगे यह भी बताया कि, इस प्रस्ताव को कतर के अधिकारियों और दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल संस्था कोनमेबोल का समर्थन हासिल है और इस चर्चा से कतर और इक्वाडोर फुटबॉल महासंघ भी जुड़े हैं। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विश्व कप सोमवार 21 नवंबर को नीदरलैंड और सेनेगल के बीच दोहा में स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे होने वाले मुकाबले के साथ शुरू होना है। कतर और इक्वाडोर भी ग्रुप ए में ही हैं लेकिन यह मैच उसी दिन छह घंटे बाद शुरू होना है। 

फीफा जब 28 टीमों के इस टूर्नामेंट के कार्यक्रम पर राजी हुआ था तो कई साल पहले रविवार को टूर्नामेंट की शुरुआत नहीं करने पर सहमति बनी थी। क्योंकि यूरोप की लीग के क्लब मैच 13 नवंबर तक चलते हैं। कतर और इक्वाडोर के काफी कम खिलाड़ी यूरोप में खेलते हैं और ऐसे में मेजबान देश को इस दिन टूर्नामेंट की शुरुआत का मौका मिल सकता है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 21 नवंबर से टूर्नामेंट शुरू होना था और 18 दिसंबर को इसका फाइनल मैच खेला जाना था।

Sunil Chhetri: भारतीय कप्तान सुनील छेत्री बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर, 7वीं बार इस पुरस्कार को किया अपने नाम

26 सदस्यीय दल को मिली थी अनुमित

फुटबॉल की वैश्विक संस्था (FIFA) ने इससे पहले जून के अंत में कतर में होने वाले आगामी विश्व कप के लिए बड़ा फैसला किया था। कोरोना महामारी के इस दौर में और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए फीफा ने अंतरराष्ट्रीय टीमों को स्क्वॉड की संख्या बढ़ाने की छूट दी थी। फीफा द्वारा नियमों में छूट दिए जाने के बाद अब टीमें 26 सदस्यीय दल के साथ कतर में होने वाले विश्व कप में भाग ले पाएंगी। फीफा के इस फैसले से खिलाड़ियों और कोचों को एक बड़ी मदद मिलेगी। इससे पहले 23 खिलाड़ियों की अनुमति थी लेकिन अब तीन और खिलाड़ियों को इसमें जोड़ दिया गया है।