A
Hindi News खेल अन्य खेल Hockey World Cup में जापान ने कर दी चीटिंग, FIH करेगा मामले की जांच

Hockey World Cup में जापान ने कर दी चीटिंग, FIH करेगा मामले की जांच

हॉकी वर्ल्ड कप में जापान की टीम ने एक बड़ी भूल कर दी, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ मामले की जांच कर रहा है।

Japan Hockey Team, Hockey World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY जपान हॉकी टीम

हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया जा रहा है। मंगलवार को साउथ कोरिया और जापान के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में साउथ कोरिया ने जापान को 2-1 के अंतर से हरा दिया। इस हार के साथ जापान की टीम हॉकी वर्ल्ड कप से लगभग बाहर हो चुकी है। वर्ल्ड कप में जापान की यह लगातार दूसरी हार है। जापान यह मैच तो हार गया लेकिन मैच के बाद जापान पर कई गंभीर आरोप लगाए जाने लगे। मैच के दौरान जापान की टीम ने एक बड़ा ब्लंडर कर दिया, जिसके बाद उनकी टीम विवादों के घेरे में है। FIH यानी अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ इस पूरे मामले की जांच कर रहा है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल साउथ कोरिया के खिलाफ मंगलवार को यहां वर्ल्ड कप मैच के अंत में जापान के 11 खिलाड़ियों की जगह मैदान पर 12 खिलाड़ी दिखे जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ मामले की जांच में जुट गया। जापान पूल बी मैच में 1-2 से हार गया और एफआईएच ने कहा कि यह परिणाम बरकरार रहेगा। एफआईएच ने कहा, ‘‘जापान और कोरिया के बीच आज के एफआईएच हॉकी पुरुष वर्ल्ड कप मैच के अंतिम क्षणों में एफआईएच के हॉकी के नियमों में निर्धारित अधिकतम 11 की जगह जापान की टीम के 12 खिलाड़ी मैदान पर थे।’’ बयान के अनुसार, मैच के बाद एफआईएच अधिकारियों - जिन्होंने उस समय इस चीज को नहीं पकड़ा- ने जापान की टीम से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें इसका बिल्कुल भी अहसास नहीं था और उन्होंने माफी मांगी। एफआईएच के अधिकारियों ने कोरियाई टीम को भी इस मामले की जानकारी दी। बयान के अनुसार, एफआईएच वर्तमान में यह पता करने के लिए इस मुद्दे की जांच कर रहा है कि यह कैसे हुआ।

जापान का अगला मैच

जापान को अगला मैच 20 जनवरी को बेल्जियम के खिलाफ खेलना है। इस मैच से पहले FIH अपना फैसला सुना सकती है। अक्सर कई बार हॉकी जैसे खेल में टीमों से ऐसी गलतियां हो जाती हैं। हालांकि अब यह जांच के बाद ही साफ हो सकेगा कि यह गलती थी या चीटिंग। जापान जैसी टीम पूरी ईमानदारी के साथ किसी भी खेल को खेलती है। इस बात की बहुत कम ही उम्मीद है कि जापान ने इसे जानबूझकर किया होगा।