A
Hindi News खेल अन्य खेल VIDEO : नीरज चोपड़ा को कैसे लगी चोट, एक गोल्ड हाथ से फिसला

VIDEO : नीरज चोपड़ा को कैसे लगी चोट, एक गोल्ड हाथ से फिसला

Neeraj Chopra Update : अभी दो ही दिन पहले नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा ने इस दौरान 88.13 मीटर दूर फेंका था।

Neeraj Chopra- India TV Hindi Image Source : PTI Neeraj Chopra

Highlights

  • राष्ट्रमंडल खेल शुरू होने से पहले ही भारत को लगा एक बहुत बड़ा झटका
  • अभी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने जीता था सिल्वर मेडल
  • भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2021 में नीरज चोपड़ा ने जीता था गोल्ड

Neeraj Chopra Update : कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से दो दिन पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत को भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा बाहर हो गए हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें चोट लगी है, इसलिए वे अब राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस तरह से कहा जा सकता है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड टीम इंडिया के हाथ से चला गया है। अभी दो ही दिन पहले नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। नीरज चोपड़ा ने इस दौरान 88.13 मीटर दूर फेंका था, इसके बाद उन्हें रजत पदक मिला था। दरअसल जब विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने जिस चौथे प्रयास में सबसे ज्यादा दूर भाला फेंका था, उसी में उनके चोट लग गई थी, इसका वीडियो भी सामने आया था। हालांकि उम्मीद थी कि एक दो दिन में नीरज ठीक हो जाएंगे और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिधित्व करते हुए नजर आएंगे, लेकिन अब खबर आई है कि वे बाहर हैं। 

भारतीय ओलंपिक संघ ने दी नीरज चोपड़ा की अपडेट 
नीरज चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों से हट गए हैं। भारतीय ओलंपिक संघ ने अब से कुछ ही देर पहले ये जानकारी दी। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ही नीरज के पांव की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को एक महीने के विश्राम की सलाह दी गई है। उन्होंने कहाकि भारतीय टीम के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की आज सुबह अमेरिका से फोन पर मुझसे बात हुई और उन्होंने फिटनेस चिंताओं के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने में असमर्थता जताई। मेहता ने ये भी कहा कि यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने के बाद नीरज चोपड़ा ने सोमवार को एमआरआई कराया था और उनकी डॉक्टरी टीम ने उन्हें एक महीने विश्राम करने की सलाह दी है।  नीरज विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरा भारतीय एथलीट बने थे। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 विश्व चैंपियनशिप में लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था। 

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लगी थी चोट 
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा फाइनल में गए थे और फाइनल में हर खिलाड़ी को पांच प्रयास का मौका मिलता है। नीरज ने  अपने चौथे अटेम्प्ट में 88.13 मीटर भाला फेंका था, लेकिन इसी दौरान उनके चोट लग गई थी। इसके बाद जब उन्होंने दोबारा उससे दूर भाला फेंकने की कोशिश की तो वो फाउल हो गया था और उसे माना ही नहीं गया। भारत के सामने एक और संकट खड़ा हो गया है, अभी तक ये करीब करीब पक्का था कि पहले दिन जब उद्घाटन समारोह होगा तो भारत के ध्वजावाहक नीरज चोपड़ा ही होंगे, लेकिन अब उनके बाहर होने से किसी दूसरे खिलाड़ी को ये मौका मिलेगा, हालांकि अभी साफ नहीं है कि वो खिलाड़ी कौन होगा।