A
Hindi News खेल अन्य खेल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का कमाल, कई खिलाड़ियों ने फाइनल में बनाई जगह

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का कमाल, कई खिलाड़ियों ने फाइनल में बनाई जगह

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई मेडल पक्के कर लिए हैं।

Nikhat Zareen- India TV Hindi Image Source : PTI Nikhat Zareen

दिल्ली में इस वक्त महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप खेली जा रही है। इस चैंपियनशिप में भारतीय बॉक्सर कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत के लिए वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहले गोल्ड जीत चुकी निकहत जरीन यहां भी फाइनल में पहुंच चुकी हैं। उनके अलावा नीतू गघांस भी फाइनल में जगह पक्की कर चुकी हैं। 

भारत के कई मेडल हुए पक्के

मौजूदा चैंपियन निकहत जरीन (50 किग्रा) और नीतू गघांस (48 किग्रा) ने गुरूवार को यहां अपने अंतिम मुकाबलों में शानदार जीत से महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। निकहत ने जहां रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को 5-0 से शिकस्त दी तो वहीं नीतू ने कजाखस्तान की अलुआ बाल्कीबेकोवा पर 5-2 से जीत हासिल की। 

निकहत का कमाल जारी

निकहत ने अपनी फुर्ती और रणनीतिक दक्षता से वालेंसिया को पराजित किया और अपने खिताब के बचाव की ओर कदम बढ़ाना जारी रखा। इससे पहले नीतू और बाल्कीबेकोवा के बीच मुकाबला पिछले साल के क्वार्टरफाइनल जैसा ही था। इसमें राष्ट्रमंडल खेलों की चैम्पियन नीतू और बाल्कीबेकोवा ने पहले दौर में एक दूसरे पर जमकर मुक्के जड़े। हालांकि कजाखस्तान की मुक्केबाज ज्यादा हावी रहीं जिससे पहला राउंड 3-2 से उनके नाम रहा।

दूसरे राउंड में हालांकि नीतू ने मजबूत वापसी करते हुए दमदार ‘हुक्स’ और ‘जैब्स’ जड़े। दोनों मुक्केबाज एक दूसरे को जकड़ने की कोशिश करती रहीं लेकिन नीतू इस राउंड को अपने नाम करने में सफल रही। अगले तीन मिनट काफी तनावपूर्ण रहे जिसमें नीतू ने बाल्कीबेकोवा से बेहतर प्रदर्शन किया जिससे मुकाबले का ‘रिव्यू’ किया गया और उन्हें विजेता घोषित किया गया।