A
Hindi News टेक न्यूज़ कम्प्यूटर की बोर्ड के 10 शार्टकट्स, जो आसान कर देंगे आपका काम

कम्प्यूटर की बोर्ड के 10 शार्टकट्स, जो आसान कर देंगे आपका काम

नई दिल्ली: कम्प्यूटर पर काम करने वाले अधिकांश लोग माउस का इस्तेमाल करने के आदी होते हैं। कोई भी पुरानी फाइल ढूंढ़नी हो, कोई विंडो को छोटा करना हो, दो विंडो एक साथ ओपन करनी

6. Shift + Space: एक्सल पर काम करते समय बहुत बड़ी बड़ी फाइल्स होती है जिसपर चीजें ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन  Shift + Space दबाने से आप पूरी लाइन को सलेक्ट कर सकते है ऐर अगर आप इस लाइन को डिलीट करना चाहते है तो आप CNTRL+DEL को दबा सकते हैं।
 

 

7. ALT + S / CTRL + Enter: अगर आप किसी को  भी जल्दी से मेल करना चाहते है तो इसके लिए बहुत ही आसान कीवर्ड है मैसेज लिखने के बाद आप ALT + S / CTRL + Enter को दबाकर अपना मेल जल्दी से भेज सकते है।

8. R / CTRL + R: किसा को रिप्लाई करने के लिए जरूरी नहीं की आप रिपलाई का बटन दबाएं आप आसान तरीके से भी रिपलाई कर सकते है R / CTRL + R दबाने से आप झट से रिपलाई कर सकते है।

9. CTRL + D: अगर आप अपने द्वारा पढ़ें हुए किसी भी चीज़ को बुकमार्क करना चाहते है तो उसके लिए आपको इस पर बने स्टार के साइन को नहीं छूना पड़ेगा आप केवल CTRL + D जरिए अपने पेज को बुकमार्क कर सकते है।

10. CTRL + Shift + B / O: अपनी मनलपसंद साइट को क्रोम में बुकमार्क करने के बाद उन्हें ढूंढ़ना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन CTRL + Shift + B / O को दबाने से आप अपनी बुकमार्क की हुई चीज़ें आसानी से ढूंढ़ सकते है।