A
Hindi News टेक न्यूज़ फेसबुक ने कहा, भारत में 10000 लोगों ने 'सेफ्टी चेक' फीचर का इस्तेमाल किया

फेसबुक ने कहा, भारत में 10000 लोगों ने 'सेफ्टी चेक' फीचर का इस्तेमाल किया

भारत के कई राज्यों में बीते रविवार को आए आंधी-तूफान में करीब 10 हजार लोगों ने फेसबुक के 'सेफ्टी चेक' नाम के फीचर का इस्तेमाल किया था...

Representational Image | Pixabay- India TV Hindi Representational Image | Pixabay

नई दिल्ली: भारत के कई राज्यों में बीते रविवार को आए आंधी-तूफान में करीब 10 हजार लोगों ने फेसबुक के 'सेफ्टी चेक' नाम के फीचर का इस्तेमाल किया था। इस बारे में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि करीब 10 हजार लोगों ने 'सेफ्टी चेक' फीचर का उपयोग कर खुद को अब तक सुरक्षित करार दिया है। इस फीचर को भारत में आए तूफान के बाद ही शुरू किया गया था और लोगों ने इसका इस्तेमाल अपने शुभचिंतकों तक खुद के सुरक्षित होने का संदेश पहुंचाने के लिए किया।

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली से 53 लोगों की मौत हो गई थी। आपदा के दौरान अपने उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए फेसबुक ने हालिया संकट के बारे में सूचना केंद्र के रूप में संकट प्रतिक्रिया केंद्र बनाया है। केंद्र का सेफ्टी चेक फीचर लोगों को अपने परिवार व दोस्तों को यह बताने में सक्षम करेगा कि वे सुरक्षित हैं।

भारत में तूफान के बाद फेसबुक ने सोमवार को 'सेफ्टी चेक' फीचर शुरू किया था। सोशल मीडिया दिग्गज का यह फीचर दुनिया भर में प्राकृतिक आपदा और आतंकी हमलों के दौरान उपयोग किया जाता है। भारत में बीते दिनों आंधी-तूफान का कहर टूटा था जिसमें कई लोगों की जान गई थी। ऐसे में इस फीचर का इस्तेमाल करके लोगों ने अपने शुभचिंतकों तक खुद के सुरक्षित होने का संदेश पहुंचा दिया।