A
Hindi News टेक न्यूज़ एप्पल ने लॉन्च किया iPhone SE, भारत में कीमत 30000 रुपए रहने की उम्मीद

एप्पल ने लॉन्च किया iPhone SE, भारत में कीमत 30000 रुपए रहने की उम्मीद

एप्पल ने अपने बहुर्चित स्मार्टफोन iPhone SE को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस फोन की ग्लोबल बिक्री 31 मार्च से शुरू करेगी। वहीं भारत में अप्रैल के शुरुआत में आने की संभावना है। iPhone

Apple launches iPhone SE- India TV Hindi Apple launches iPhone SE

एप्पल ने अपने बहुर्चित स्मार्टफोन iPhone SE को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस फोन की ग्लोबल बिक्री 31 मार्च से शुरू करेगी। वहीं भारत में अप्रैल के शुरुआत में आने की संभावना है। iPhone SE के 16जीबी मॉडल की कीमत 399 डॉलर (करीब 26 हजारा 500 रुपए) रखी है। फोन के अलावा एप्पल ने आईपैड प्रो और स्मार्ट वॉच लॉन्च करने की घोषणा की है। सबसे खास बात यह है कि जब भारत और पूरी दुनिया में मोबाइल कंपनियां बड़े स्क्रीन वाले फोन बाजार में बेचने पर जोर दे रही हैं, इसी बीच एप्पल ने 4 इंच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को लॉन्च कर सबसे हैरान कर दिया है।

भारत में 30 हजार के आसपास होगी कीमत

एप्पल भारत में iPhone SE की बिक्री अप्रैल के शुरूआत में कर सकती है। नया फोन आईफोन 5एस का अपग्रेड मॉ़डल है। ये दो वैरिएंट 16 जीबी और 64 जीबी में उपलब्ध होगा। भारत में iPhone SE 16 जीबी वेरिएंट की कीमत करीब 30,000 रुपए हो सकती है। 16 जीबी आईफोन एसई की कीमत 399 डॉलर और 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 499 डॉलर होगी। iPhone SE स्पेस ग्रे, सिल्वर, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

तस्वीरों में देखिए आईफोन के फीचर्स

iPhone SE के फीचर्स

iPhone SE दिखने में आईफोन 5एस जैसा जरुर है लेकिन, इसके फीचर्स आईफोन 6 से मेल खाते हैं। नए आईफोन में A9 प्रोसेसर के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। जबकि 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे के साथ रेटिना स्क्रीन फ्लैश की सुविधा भी मिलेगी। iPhone SE का स्क्रीन 4 इंच का है, लेकिन दमदार है।

आईपैड प्रो और एप्पल वॉच लॉन्च करने की भी घोषणा

एप्पल ने आईफोन के अलावा आईपैड प्रो और एप्पल वॉच भी लॉन्च करने की घोषणा की है। आईपैड प्रो 9.7 इंच के डिसप्ले के साथ लॉन्च होगा। हिंदुस्तान में आईपैड प्रो की बिक्री नए आईफोन के साथ ही शुरू होने की संभावना है। 32 जीबी वाले आईपैड प्रो कीमत 599 डॉलर और 128 जीबी वैरिएंट की कीमत 749 डॉलर होगी। इसके अलावा एप्पल ने अपने अपडेटेड वर्जन ios9.3 की भी घोषणा की है।