A
Hindi News टेक न्यूज़ फेसबुक की बादशाहत को कौन दे रहा है चुनौती?

फेसबुक की बादशाहत को कौन दे रहा है चुनौती?

फेसबुक दुनिया की नंबर वन सोशल नेटवर्किंग साइट है और सब्सक्राइबर्स के मामले में कोई औऱ साइट तो उसके आस-पास भी नहीं है। तो फिर आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि आखिर कौन-सी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट

Facebook Lite has 100 million subscribers in 9 months- India TV Hindi Facebook Lite has 100 million subscribers in 9 months

फेसबुक दुनिया की नंबर वन सोशल नेटवर्किंग साइट है और सब्सक्राइबर्स के मामले में कोई औऱ साइट तो उसके आस-पास भी नहीं है। तो फिर आप ज़रूर जानना चाहेंगे कि आखिर कौन-सी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसने फेसबुक की बादशाहत को ही चुनौती दे डाली है। दरअसल ये कोई औऱ वेबसाइट नहीं है, बल्कि खुद फेसबुक का ही लाइट वर्ज़न है, जिससे यूज़र्स इतनी तेज़ी से जुड़ रहे हैं कि सब्सक्राइबर्स जोड़ने में तेजी के मामले में उसने फेसबुक के बाकी वर्ज़न्स को पीछे छोड़ दिया है।

फेसबुक ने जून 2015 में लॉन्च किया था फेसबुक लाइट वर्ज़न

असल में पिछले साल फेसबुक ने उन यूज़र्स के लिए फेसबुक लाइट को लॉन्च किया था, जो 2जी जैसे स्लो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक का मकसद था कम कीमत के स्मार्टफोन यूज़ करने वाले यूज़र्स तक पहुंच बनाना। हमारे देश में बहुत से इलाके ऐसे हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क बहुत स्लो हैं। ऐसी जगहों पर एंड्रॉइड के प्ले स्टोर से फेसबुक को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करना संभव नहीं है। इसलिए उपभोकताओं के ऐसे सेगमेंट तक अपनी पहुंच बनाने के लिए ही फेसबुक ने कम स्पीड वाले इंटरनेट औऱ कम कीमत के हैंडसेट जैसे कि फीचर फोन पर फेसबुक उपलब्ध कराने की शुरूआत की, जिसका अच्छा फायदा उसे मिला है।

फेसबुक लाइट वर्ज़न के अब हर महीने 100 मिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं

स्लो इंटरनेट पर फेसबुक की सुविधा उपलब्ध कराने का फेसबुक का फैसला रंग लाया है। लेटिन अमेरिका, अफ्रीका, एशिया औऱ यूरोप के कुछ देशों समेत करीब 150 देशों के 50 भाषाएं बोलने वाले करोड़ों यूज़र्स अब फेसबुक के इस वर्ज़न का इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक लाइट से लोग इतनी तेज़ी से जुड़ रहे हैं कि लॉन्च होने के केवल 9 महीने के अंदर ही इसके 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

फेसबुक लाइट को और आकर्षक बनाने के लिए क्या कर रहा है फेसबुक, जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं: