A
Hindi News टेक न्यूज़ दिल थाम के बैठें, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Orkut जल्द करेगा वापसी

दिल थाम के बैठें, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Orkut जल्द करेगा वापसी

एक दौर था जब इसे गूगल का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म माना जाता था, लेकिन फेसबुक के उदय के बाद आर्कुट को विदाई लेनी पड़ी और यह सोशल मंच बंद हो गया। लेकिन अब वही Orkut वापसी कर रहा है।

orkut- India TV Hindi orkut

नई दिल्ली: अनजान लोगों से दोस्ती करना, उनके साथ घंटों बतियाना, किसी खास की वाल पर जाकर उसकी एक्टिविटी में तांकझाक करना, टेस्टीमोनियल लिखना, फोटो और वीडियो शेयर करना.....डिजिटल हो चली दुनिया में ये वो आम मानवीय गतिविधियां थीं जो बीते कुछ साल पहले वायरल होती थीं। यकीन मानिए दुनिया के पहले सोशल नेटवर्किंग मंच Orkut के प्रति लोगों में इस कदर दीवानगी थी कि पूछों मत। यह आर्कुट का ही बुखार था कि कुमार विश्वास जैसे छोटे कवि इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले युवा लड़कों के लिए देखते ही देखते यूथ आइकॉन बन गए। एक दौर था जब इसे गूगल का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म माना जाता था, लेकिन फेसबुक के उदय के बाद आर्कुट को विदाई लेनी पड़ी और यह सोशल मंच बंद हो गया। लेकिन अब वही Orkut वापसी कर रहा है।  

10 साल लोगों पर हावी रखा आर्कुट का बुखार:

आर्कुट करीब 12 साल पहले साल 2004 में लॉन्च हुआ था। बहुत ही जल्द इसने अच्छी खासी लोकप्रियता बटोर ली थी। लोग जमकर इसपर अनजान लोगों से चैट करते थे। लेकिन जब फेसबुक का उदय हुआ और उसने भारत में लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ाना शुरु किया, आर्कुट के प्रति लोगों की दीवानगी कम होती चली गई। आखिरकार 30 सितंबर, 2014 को इसे बंद कर दिया गया। लेकिन अब इसे रीलॉन्च किया जा रहा है। हालांकि इस बार इसका नाम आर्कुट नहीं बल्कि हेलो डॉट कॉम होगा।

गूगल के कर्मचारी के नाम पर रखा गया था आर्कुट का नाम:

गूगल के सोशल प्लेटफॉर्म आर्कुट का नाम यहीं के एक कर्मचारी आर्कुट ब्यूककोकटेन (Orkut Buyukkokten) के नाम पर रखा गया था। इसकी जानकारी खुद इस कर्मचारी ने एक लैटर के जरिए दी है।

लैटर पढ़ने के लिए क्लिक करें.....

एक एप की तरह होगा हैलो:

हेलो दरअसल एक एक एप की तरह होगा। फिलहाल इसे एप्पल और एंड्रॉएड यूजर्स के लिए लॉच किया जाएगा और ये अभी भारत के लिए नहीं होगा। वहीं इसको लॉन्च करने वाले प्रोग्रामर का यह भी कहना है कि यह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लाइक्स नहीं प्यार पर बेस्ड होगा। हेलो ऐसे लोगों को जोड़ेगा जो एक दूसरे से अपनी भावनाएं साझा करना चाहते हैं। मसलन आप किसी भी भाषा में हेलो बोलें वो लोगों को समझ आ जाएगा। उन्होंने बताया कि ओके के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा बोला जाने शब्द हेलो ही है।