A
Hindi News टेक न्यूज़ घर के फ्रिज में क्या रखा है, ऑफिस में बैठे-बैठे जानिए

घर के फ्रिज में क्या रखा है, ऑफिस में बैठे-बैठे जानिए

नई दिल्ली: लगता है स्मार्टफोन औऱ स्मार्ट टीवी के बाद अब स्मार्ट फ्रिज का दौर भी आने वाला है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आप ऑफिस में हों या दुकान खरीददारी

What is stored in fridge at home, Samsung Family Hub...- India TV Hindi What is stored in fridge at home, Samsung Family Hub Refrigerator will tell

नई दिल्ली: लगता है स्मार्टफोन औऱ स्मार्ट टीवी के बाद अब स्मार्ट फ्रिज का दौर भी आने वाला है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आप ऑफिस में हों या दुकान  खरीददारी कर रहे हों, यह आपको बता देगा कि घर में रखे आपके फ्रिज में क्या-क्या है? सैमसंग का फैमिली हब रेफ्रिजिरेटर ऐसा ही एक स्मार्ट फ्रिज है, जिसमें 21.5-इंच की विशाल टचस्क्रीन लगी है। इसमें अमेजॉन एलेक्सा भी लगी है, जोकि एक डिजिटल असिस्टेंट है।

फ्रिज खोलते व बंद करते वक्त अंदर लगे कैमरे खींच लेते हैं फोटो

इस फ्रिज में एलेक्सा ठीक उसी तरह से काम करेगा, जैसे कि यह अमेज़ॉन के ईको में करता है। इस फ्रिज में कई माइक्रोफोन भी लगे हैं। फैमिली हब फ्रिज में अंदर की तरफ तीन कैमरे लगे हैं, जो हर बार फ्रिज को खोलते वक्त या बंद करते समय इसके अंदर रखी चीज़ों की फोटो खींचते हैं। इन तस्वीरों को आप सैमसंग ऐप की मदद से देख सकते हैं। फिलहाल एलेक्सा पूछने पर यह नहीं बता सकेगा की फ्रिज में क्या-क्या रखा है, लेकिन फोटो देखकर आपको यह पता चल जाएगा। दरअसल एलेक्सा को अभी रेफ्रिजिरेटर के कोर फूड इंजन के साथ नहीं जोड़ा गया है, इसलिए फिलहाल एलेक्सा को आप यह नहीं कह सकते कि फ्रिज में जिन ज़रूरी खाद्य-पदार्थों की कमी है, उसकी लिस्ट बनाओ, लेकिन जिस तरह से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, वह दिन भी दूर नहीं है, जब आप ऐसा भी कर सकेंगे।

ग्रॉसरी की खरीददारी में भी मददगार होगा यह स्मार्ट फ्रिज

सैमसंग ने मास्टरकार्ड के साथ एक समझौते की घोषणा भी की है, जो सैमसंग के इस स्मार्ट फ्रिज को खरीदने वालों को यह सहूलियत देगा कि वे ‘ग्रॉसरीज़ बाइ मास्टरकार्ड’ की मदद से फ्रेशडाइरेक्ट और शॉपराइट से घर के लिए ज़रूरी सामान फ्रिज के माध्यम से ही खरीद ले।

स्मार्ट फ्रिज की कीमत होगी करीब सवा तीन लाख रुपये

इस फ्रिज की स्क्रीन पर स्टाइलस या उंगली से लिखा जा सकता है। आप फ्रिज की स्क्रीन पर मैसेज लिख सकते हैं, लिस्ट बना सकते हैं औऱ इसमें कई तरह के कैलेंडर भी शामिल कर सकते हैं। सैमसंग फैमिली हब रेफ्रिजिरेटर की बिक्री मई के महीने में अमेरिका में शुरू हो सकती है और इसकी कीमत करीब 3,25,000 रुपये होगी।