A
Hindi News टेक न्यूज़ बाढ़ से जुड़े रियल टाइम अपडेट जानने के लिए सरकार ने लॉन्च किया शानदार ऐप, जानिए कैसे करेगा काम?

बाढ़ से जुड़े रियल टाइम अपडेट जानने के लिए सरकार ने लॉन्च किया शानदार ऐप, जानिए कैसे करेगा काम?

Launches Floodwatch App: अब बाढ़ से होने वाली तबाही को कम किया जा सकेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का सहारा लिया है। आइए पूरा मामला समझते हैं।

Flood- India TV Hindi Image Source : FILE Flood

Floodwatch App: इस साल देश भर में बाढ़ से भारी तबाही देखने को मिली है। कई राज्य अभी तक इससे उबर नहीं पाए हैं। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक राहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके बारे में आम जनता को बेहतर अपडेट देने के लिए सरकार ने टेक्नोलॉजी का सहारा लिया है। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति पर 'रियल टाइम' जानकारी प्रदान करने के लिये एक ऐप लॉन्च किया। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अध्यक्ष कुशविंदर वोहरा ने कहा कि 'फ्लडवॉच' ऐप 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'रियल टाइम' में बाढ़ से जुड़े अपडेट भेजने के लिये 338 स्टेशनों से आंकड़े इकट्ठा करेगा। वोहरा ने 'फ्लडवॉच' लॉन्च करते हुए कहा कि ऐप का उद्देश्य बाढ़ से संबंधित जानकारी प्रसारित करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करना है। इसमें सात दिनों तक का पूर्वानुमान प्रदान किया जाएगा। 

यूजर फ्रेंडली है ऐप

उन्होंने कहा कि यह ऐप सटीक और समय पर बाढ़ पूर्वानुमान देने के लिये उपग्रह डेटा विश्लेषण, गणितीय मॉडलिंग और वास्तविक समय की निगरानी जैसी एडवांस तकनीकों का उपयोग करता है। वोहरा ने कहा कि ऐप यूजर्स के अनुकूल बनाया गया है, जिससे सभी के लिये बाढ़ संबंधी जानकारी लेना आसान हो जाएगा तथा यह बाढ़ की घटनाओं के दौरान जोखिम को कम करेगा। सीडब्ल्यूसी प्रमुख ने कहा कि फ्लडवॉच' लिखित और ऑडियो दोनों प्रारूपों में चेतावनी संदेश और बाढ़ का पूर्वानुमान भेजेगा। 

यह ऐप वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सूचनाएं प्रसारित करेगा लेकिन जल्द ही इसे अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी विस्तारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह ऐप सीडब्ल्यूसी द्वारा निर्मित किया गया है। हालांकि, बाढ़ प्रभावित हिमाचल प्रदेश इस ऐप से नहीं जुड़ा है और इसकी सेवाएं छह महीने के भीतर राज्य में उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें: स्वतंत्र भारत में भी आप हैं खुद के वित्तीय गुलाम, जानें इससे कैसे मिलेगी आजादी