A
Hindi News टेक टिप्स और ट्रिक्स YOUTUBE के ये शॉर्टकट्स बनाएंगे आपके काम को और भी आसान

YOUTUBE के ये शॉर्टकट्स बनाएंगे आपके काम को और भी आसान

नई दिल्ली: बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर वीडियो देखने में बिताते हैं। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे शॉर्टकट लेकर आए हैं जिससे आपको यूट्यूब पर

youtube- India TV Hindi youtube

नई दिल्ली: बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर वीडियो देखने में बिताते हैं। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे शॉर्टकट लेकर आए हैं जिससे आपको यूट्यूब पर वीडियो देखने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस शॉर्टकट से आप यूट्यूब पर आसानी से किसी भी वीडियो को देख सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं यह शॉर्टकट्स।

1. टैब से कंट्रोल करें: यूट्यूब में आप टैब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैब बटन का इस्तेमाल आप किसी फीचर को सलेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। आप टैब बटन को क्लिक करके आप आगे फीचर्स तक जा सकते हैं। जैसे- प्ले, पाउस, वॉल्यूम, फूल स्क्रीन, शेयर, लाइक और कमेंट, एक-एक कर आप सभी फीचर्स पर जा सकते हैं। यदि आप पीछे के फीचर्स को सलेक्ट करना चाहते हैं तो टैब का उपयोग सिफ्ट बटन के साथ करें।

2. प्ले/पॉज: जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो उसे बीच में रोकने के लिए हम स्पेस को क्सिक करते हैं लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि कि आप 'K' बटन को क्लिक करके भी वीडियो को प्ले/पॉज कर सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और