A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी : अलीगढ़ का बदलेगा नाम! हरिगढ़ रखने की हो रही तैयारी, नगर निगम में पास हुआ प्रस्ताव

यूपी : अलीगढ़ का बदलेगा नाम! हरिगढ़ रखने की हो रही तैयारी, नगर निगम में पास हुआ प्रस्ताव

यूपी के अलीगढ़ का नाम बदल कर हरिगढ़ करने की कवायद अब तेज हो गई है। दरअसल, जिले का नाम बदलने को लेकर नगर निगम में एक प्रस्ताव लाया गया था, जो कि सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है। अब यह प्रस्ताव आगे भेजा गया है।

अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम से पास।- India TV Hindi Image Source : PTI अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम से पास।

अलीगढ: यूपी में अब तक कई रेलवे स्टेशनों और जिलों के नाम बदले जा चुके हैं। वहीं अब एक बार फिर प्रदेश के एक महत्वपूर्ण जिले का नाम बदलने की चर्चा तेज हो गई है। इस बार अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल अलीगढ़ का नाम बदलने को लेकर अलीगढ़ नगर निगम में एक प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव को नगर निगम द्वारा पास कर दिया गया है। ऐसे में अब अलीगढ़ को हरिगढ़ करने की राह और भी ज्यादा आसान हो गई है। 

प्रशासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

अलीगढ का नाम बदलने के प्रस्ताव पर अलीगढ के मेयर प्रशांत सिंघल ने जानकारी देते हुए बताया कि 'कल एक बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया था। सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया। अब, यह प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। यह मांग लंबे समय से उठाई जा रही है।'

शासन से मुहर लगाने की मांग

अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि 'हमारी जो पुरानी सभ्यता रही है, जो संस्कृति रही है और जो हमारे सनातन धर्म की परंपरा रही है उसको ही आगे बढ़ाते हुए हम सभी अलीगढ़ के जनप्रतिनिधियों द्वारा यह मांग बहुत समय से उठती आ रही है और अब अलग-अलग बोर्ड में इसका प्रस्ताव पास करके प्रशासन को भेजा जा रहा है ताकि शासन द्वारा जल्दी ही इस पर मोहर लगे और अलीगढ़ को हरिगढ़ के नाम से बहुत जल्दी ही जाना जाए।'

यह भी पढ़ें-  

सुप्रीम कोर्ट ने ऑड ईवन को बताया महज दिखावा, पराली जलाने पर लगाई फटकार

राम मंदिर पर हो रही राजनीति, असमानता के लिए मनुस्मृति जिम्मेदार : पवार