A
Hindi News उत्तर प्रदेश बसपा प्रमुख मायावती ने आकाश आनंद को घोषित किया अपना उत्तराधिकारी, जानिए इनके बारे में

बसपा प्रमुख मायावती ने आकाश आनंद को घोषित किया अपना उत्तराधिकारी, जानिए इनके बारे में

बसपा प्रमुख मायावती की गैरमौजूदगी में बसपा की कमान किसे मिलेगी आज इसका जवाब मिल गया है। मायावती ने अपने भतीजे को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है।

अपने भतीजे आकाश आनंद के साथ मायावती- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अपने भतीजे आकाश आनंद के साथ मायावती

लखनऊ: बसपा प्रमुख मायावती ने अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। रविवार को हुई मीटिंग में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किया। मायावती की गैर मौजूदगी में अब आकाश आनंद ही बसपा की कमान संभालेंगे। मायावती ने अभी कुछ महीने पहले ही आकाश आनंद को बसपा का राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर बनाया था। आकाश को बसपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी। आकाश आनंद ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई चुनावी रैलियां भी की थी।

बसपा नेता ने की पुष्टि

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता उदयवीर सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मायावती ने आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। उदयवीर सिंह ने बताया कि पार्टी नेताओं की मीटिंग में मायावती ने कहा कि उनके न रहने पर आकाश आनंद बसपा की कमान संभालेंगे। जिन राज्यों में बसपा का संगठन कमजोर है वहां भी आकाश आनंद पार्टी को मजबूती देने के लिए काम करेंगे।

उदयवीर सिंह ने कहा कि मायावती ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक में कहा कि सभी लोग लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाएं। पार्टी किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी। मायावती ने कहा कि गठबंधन से पार्टी को नुकसान होता है।

कौन हैं मायावती के भतीजे आकाश आनंद?

आकाश आनंद मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उन्होंने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की है। मायावती के साथ वे पहली बार साल 2017 में सहारनरपुर में बसपा की एक रैली में दिखे थे। पिछले 6 सालों से आकाश की बसपा में सक्रियता बढ़ी है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची में आकाश आनंद का नाम दूसरे स्थान पर था। आकाश आनंद को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी कैडर को तैयार करने के लिए गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी संगठन के पुनर्गठन का काम भी सौंपा गया है। 

ये भी पढ़ेंः कौन हैं आकाश आनंद? जिन्हें मायावती ने बनाया अपना उत्तराधिकारी; कब पॉलिटिक्स में आए