A
Hindi News उत्तर प्रदेश बसपा ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया, जानिए किसे मिला टिकट

बसपा ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किया, जानिए किसे मिला टिकट

बसपा ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से रामनिवास शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं बीजेपी ने मौजूदा सांसद पर फिर से भरोसा जताया है।

बसपा प्रमुख मायावती- India TV Hindi Image Source : FILE- ANI बसपा प्रमुख मायावती

आगरा: बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने आगरा की फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। पार्टी के पदाधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। बसपा के समन्वयक मुमताज अली और गोरे लाल ने बताया कि पार्टी ने इस सीट से रामनिवास शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने निवर्तमान सांसद राजकुमार चाहर को ही अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

 

इंडिया गठबंधन ने अभी तक नहीं किया उम्मीदवार का ऐलान

सपा-कांग्रेस गठबंधन ने अभी तक इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट 2009 में अस्तित्व में आई थी, पहले ही चुनाव में बसपा की तरफ से ब्राहृमण प्रत्याशी सीमा उपाध्याय ने कांग्रेस प्रत्याशी राजबब्बर को हराकर जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2014 में बसपा की ओर से सीमा उपाध्याय ने दोबारा चुनाव लड़ा लेकिन भाजपा प्रत्याशी चौधरी बाबूलाल ने उन्हें हरा दिया।

बसपा ने खेला ब्राहृमण प्रत्याशी पर दांव 

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने फिर ब्राहृमण प्रत्याशी गुडडू पंडित को मैदान में उतारा, लेकिन उस समय बसपा चौथे नंबर पर रही। बसपा ने फिर ब्राहृमण प्रत्याशी पर दांव खेला है और पंडित रामनिवास शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है। शर्मा फतेहपुर सीकरी से खंड प्रमुख रह चुके हैं। उन्होंने 1993 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और 2002 में इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर विधानसभा का चुनाव लड़ा था।

अकेले चुनाव लड़ रही है बसपा

बता दें कि यूपी में बसपा ने किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं किया है। जबकि सपा कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। वहीं बीजेपी आरएलडी, सुभासपा, निषाद पार्टी और अपना दल के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। 

इनपुट-भाषा