A
Hindi News उत्तर प्रदेश शादी से पहले दूल्हे ने की आत्महत्या, चौकी इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ मुकदमा दर्ज; जानें पूरा मामला

शादी से पहले दूल्हे ने की आत्महत्या, चौकी इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ मुकदमा दर्ज; जानें पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के बहराइच से एक ऐसा मामला सामने आया है जिससे आपके होश उड़ जाएंगे। यहां पुलिस चौकी में समझौते के नाम पर कथित तौर पर की गई पिटाई से अपमानित एक युवक द्वारा आत्महत्या करने के मामले में संबंधित चौकी प्रभारी समेत चार आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बहराइच में एक दूल्हे ने शादी से पहली की आत्महत्या, चौकी इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ मामला दर्ज(सांकेतिक - India TV Hindi Image Source : FILE बहराइच में एक दूल्हे ने शादी से पहली की आत्महत्या, चौकी इंचार्ज सहित 4 के खिलाफ मामला दर्ज(सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पुलिस चौकी में समझौते के नाम पर कथित तौर पर एक युवक की पिटाई की गई, जिसके बाद अपमानित युवक ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। इस मामले में संबंधित चौकी प्रभारी व आरक्षी सहित चार आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामला जिले के विशेश्वरगंज थानांतर्गत धनुही चौकी क्षेत्र के बालापुर गांव का है। पुलिस ने बताया कि युवक की 26 अप्रैल को शादी होने वाली थी।

दहेज को लेकर हुआ था कुछ विवाद

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, गांव के युवक अनूप कुमार (21) की शादी एक गांव में तय हुई थी और 26 अप्रैल को बारात जानी थी। दोनों पक्षों के बीच दहेज की मोटरसाइकिल को लेकर कुछ विवाद हुआ और शादी टूटने लगी। मसला सुलझाने के लिए चौकी इंचार्ज ने दोनों पक्ष को शनिवार सुबह चौकी पर बुलाया। अनूप शनिवार रात को चौकी से वापस अपने घर पहुंचा और उसने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। 

'अनूप की चौकी में पिटाई कर उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया'

मृतक अनूप के पिता समय प्रसाद की तरफ से की गई शिकायत पर चौकी इंचार्ज अयोध्या सिंह, एक सिपाही, लड़की के पिता व शादी तय कराने वाले एक रिश्तेदार के विरुद्ध थाने में मामला दर्ज किया गया। धारा 506 (धमकी देना), 323 (मारपीट) व 306 (खुदकुशी के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया। परिजनों का आरोप है कि चौकी प्रभारी अयोध्या सिंह व एक कांस्टेबल ने मृतक अनूप की चौकी में पिटाई कर उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। शिकायत में कहा गया है कि लड़की के पिता कुंजीलाल व एक अन्य ने अनूप को समझौते के लिए धमकाया था। परिजनों का कहना है कि युवक अपनी बेइज्जती बर्दाश्त नहीं कर सका और उसने फांसी के फंदे से लटक कर खुदकुशी कर ली। 

'पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शव पर चोट के निशान नहीं'

अपर पुलिस अधीक्षक रामानंद प्रकाश कुशवाहा ने कहा कि दहेज में मिलने वाली बाइक के ‘मॉडल’ को लेकर हुए विवाद को सुलझाने के लिए चौकी प्रभारी ने दोनों पक्ष को बुलाकर समझौता कराया था। कुशवाहा ने कहा कि चौकी में सभी राजी हो गए थे, लेकिन लड़का संभवतः किसी और वजह से शादी के लिए तैयार नहीं था, जिस वजह से उसने घर पहुंच कर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शव पर चोट के निशान नहीं होने की बात है। फिलहाल मामला दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- भारत में किस राज्य के CM की सैलरी सबसे ज्यादा, जानें