A
Hindi News उत्तर प्रदेश LIVE: खुल गया ज्ञानवापी का ताला, ASI की टीम खास तकनीक से कर रही जांच, जानें पल-पल की खबर

LIVE: खुल गया ज्ञानवापी का ताला, ASI की टीम खास तकनीक से कर रही जांच, जानें पल-पल की खबर

ज्ञानवापी का एएसआई सर्वे हो रहा है, जिसका आज दूसरा दिन है। आज के सर्वे में मुस्लिम पक्ष भी शामिल है, जांच शुरू हो गई है। जानें लेटेस्ट अपडेट्स-

gyanvapi doors open - India TV Hindi खुल गया है ज्ञानवापी का ताला, शुरू हो गया सर्वे

वाराणसी: ज्ञानवापी ASI सर्वे का आज दूसरा दिन है। सुबह 9 बजे से ASI सर्वे की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। 8 बजे तक वादी महिलाओं और उनके वकील को पहुंचना था जो ज्ञानवापी परिसर में पहुंच चुके हैं। आज के ASI सर्वे की बड़ी बात ये है कि सर्वे में मुस्लिम पक्ष भी शामिल होगा। सर्वे शुरू होने से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।ज्ञानवापी जाने वाले मार्ग पर बैरिकेडिंग की गई है और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। कहा जा रहा है कि आज रेडिएशन के जरिए हिन्दू स्मृति चिन्हों व दीवारों की जांच की जाएगी।

दो शिफ्ट में किया जाएगा ज्ञानवापी का ASI सर्वे

सुबह 9 बजे से शुरू हुआ सर्वे दोपहर 12 बजे तक चलेगा

दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा ब्रेक

फिर 1 बजे से दोबारा शुरू होगा सर्वे

सर्वे का काम आज शाम 5 बजे तक रहेगा जारी।

LIVE Updates

1- ज्ञानवापी परिसर में चारों कोनों पर डायल टेस्ट इंडिकेटर लगाए गए। इससे सतह की माप की गई।
 
2- डेप्थ माइक्रोमीटर से परिसर के अलग-अलग हिस्सों की माप हुई। इसी आधार पर टीम ने परिसर की आकृति पर आंकड़े दर्ज किए।

3 - पूरे परिसर की आकृति कागज पर तैयार की गई है। परिसर व उसके क्षेत्र की कोडिंग भी हुई है।

ज्ञानवापी परिसर में ASI के कुल 41 सदस्य मौजूद हैं।

41 सदस्यों के को कुल 4 टीमो में बांटा गया है।

ASI की एक टीम परिसर के बाहरी हिस्से का सर्वे कर रही है।

एक टीम परिसर के अंदर नमाज के स्थान का सर्वे कर रही है।

एक टीम साथ अंदर लेकर गयी सीढ़ियों की मदद से गुम्बद के अंदर सर्वे कर रही है, जबकि एक टीम पश्चिमी दीवार का सर्वे कर रही है।

सभी टीमें सर्वे के साथ ही फोटोग्राफी कर रही हैं।

कुछ मशीनों की मदद के साक्ष्य भी जुटाए जा रहे हैं।

ज्ञानवापी के मस्जिद के दीवारों और पिलरों की दूरियां भी नापी जा रही हैं।

हर खण्ड में कितने पिलर हैं, उनकी संख्या की गिनती भी की जा रही है।

ज्ञानवापी ASI सर्वे में शामिल मुस्लिम पक्ष की ओर से सेकेट्री और मुफ़्ती शहर अब्दुल बातिन नोमानी, ज्वाइंट सेकेट्री एसएम इखलास अहमद, मुमताज, केयर टेकर शमशेर शामिल है.. हिन्दू पक्ष से वादी महिलाएं और वकील विष्णु शंकर जैन अंदर गए हैं।

मदन मोहन यादव-वकील- मंदिर पक्ष।  

मस्जिद के केयरटेकर एजाज अहमद ने आज मस्जिद का ताला खोला,  जिससे एसआई की टीम मस्जिद के अंदर प्रवेश की, वजूखाने को  छोड़कर आज मस्जिद के अंदर भी सर्वे की कार्रवाई होगी।

गत दो दिन तक मस्जिद का रकबा नंबर 9130 के बैरिकेटेड एरिया में सर्वे किया गया था।

ज्ञानवापी सर्वेक्षण को समर्थन देने वाले मुस्लिम पक्ष पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन कहते हैं, वे (मुस्लिम पक्ष) हमारा समर्थन नहीं कर रहे हैं. वे अदालत के आदेश के कारण यहां हैं। उन्होंने तीन अदालतों में लड़ाई लड़ी, जब वे जीत नहीं सके, तो वे भाग ले रहे हैं।''

ASI टीम ज्ञानवापी परिसर पहुंच चुकी है।

ज्ञानवापी ASI सर्वे में शामिल हुआ मुस्लिम पक्ष।

मुस्लिम पक्ष की ओर से सेकेट्री और मुफ़्ती शहर अब्दुल बातिन नोमानी, ज्वाइंट सेकेट्री एसएम इखलास अहमद, मुमताज, केयर टेकर शमशेर  शामिल हैं।

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एएसआई सर्वे पर बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' का कहना है, "यह कानूनी प्रक्रिया है...सच्चाई सामने आनी चाहिए...सभी सहयोग कर रहे हैं।"

सर्वे का सामान लेकर पहुंची टीम, देखें वीडियो

हिंदू पक्ष के वकील ने कहा-जल्द ही सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा

एएसआई की टीम आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए पहुंच गई है। हिंदू पक्ष के वकील, सुधीर त्रिपाठी ने कहा, "सर्वेक्षण आज सुबह 9 बजे शुरू होगा...यह सर्वेक्षण का दूसरा दिन है। उन्होंने कहा हम चाहते हैं कि लोग सर्वेक्षण में सहयोग करें और इसे जल्द से जल्द पूरा करें। हम पूर्ण सहयोग और भागीदारी दिखा रहे हैं। वे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आए हैं। हम इसका स्वागत करते हैं। हम चाहते हैं कि मामला सुलझ जाए। जल्द ही सर्वेक्षण से सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा।"

अंजुमन इंतजामिया ने एएसआई पर लगाया आरोप

नौ बजे से पहले ही ज्ञानवापी के ASI सर्वे में शामिल होने अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के सदस्य भी पहुंच चुके हैं। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद के अधिवक्ता मुमताज अहमद ने इंडिया टीवी से बात की और कहा हम आज से इस सर्वे में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा अब तक ASI ने हमें कोई नोटिस नहीं दिया है। मुमताज अहमद ने आरोप लगाया कि ASI टीम अपनी मनमानी कर रहा है।