A
Hindi News उत्तर प्रदेश सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज से दाखिल किया नामांकन, बताई चुनाव लड़ने की वजह

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज से दाखिल किया नामांकन, बताई चुनाव लड़ने की वजह

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन फाइल करते हुए अखिलेश यादव- India TV Hindi Image Source : ANI नामांकन फाइल करते हुए अखिलेश यादव

कन्नौज: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। अखिलेश यादव के साथ प्रो. राम गोपाल यादव समेत सपा के कई नेता मौजूद रहे। वहीं, बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने भी अपना पर्चा दाखिल कर दिया है। नामांकन भरने के बाद अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी, नेता, कार्यकर्ता र सभी की भावनाएं यह थी कि समाजवादी पार्टी की तरफ से मुझे यहां से चुनाव लड़ाया जाए। मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे उम्मीद है कि मुझे यहां की जनता से आशीर्वाद मिलेगा। 

अखिलेश ने बीजेपी पर बोला हमला

सपा ने इससे पहले मैनपुरी से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को कन्नौज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। अखिलेश ने नामांकन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कन्नौज का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नकारात्मक राजनीति को खत्म करेगा। हम कन्नौज की पहचान को आगे बढ़ाएंगे। हम कन्नौज के लोगों के सम्मान और विकास के लिये काम करेंगे। भाजपा ने कन्नौज का विकास रोक कर नकारात्मक राजनीति की। 

रामगोपाल यादव ने साधा सुब्रत पाठक पर निशाना

समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने कन्नौज से भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक के बयान पर कहा कि अब भी वह(कन्नौज) समाजवादी पार्टी का गढ़ है, जो जीत गया वह उसकी पहली और आखिरी जीत थी। उनके(सुब्रत पाठक) दिमाग में फितूर हो गया है। वहीं, शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अखिलेश यादव वहां से कई बार जीत चुके हैं, डिंपल यादव भी जीत चुकी हैं। सुब्रत पाठक का तो कोई नाम भी नहीं ले रहा है। अखिलेश यादव बड़े अंतर के साथ जीतेंगे। 

कन्नौज से तीन बार सांसद रह चुके हैं अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव तीन बार कन्नौज से सांसद रह चुके हैं। वर्ष 2000 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में वह पहली बार सांसद चुने गये थे। उसके बाद वह 2004 और 2009 में भी इसी सीट से सांसद रहे। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद लोकसभा से इस्तीफा देने के चलते 2012 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में अखिलेश की पत्नी डिंपल निर्विरोध चुनी गयी थीं। वर्ष 2014 के आम चुनाव में भी डिंपल ने इसी सीट से जीत दर्ज की थी। हालांकि साल 2019 के चुनाव में वह भाजपा के सुब्रत पाठक से पराजित हो गयी थीं।

13 मई को होगा चुनाव

अखिलेश यादव वर्तमान में करहल विधानसभा सीट से विधायक और प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में वह करहल सीट से पहली बार विधायक बने थे। कन्नौज में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत आगामी 13 मई को मतदान होगा। 

(भाषा इनपुट के साथ)