A
Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबाद लोकसभा सीट पर ओवैसी की AIMIM ने सबको चौंकाया, जानिए किसे बनाया उम्मीदवार

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर ओवैसी की AIMIM ने सबको चौंकाया, जानिए किसे बनाया उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: एआईएमआईएम ने मुरादाबाद लोकसभा सीट पर नामांकन के आखिरी दिन अपने उम्मीदवार को उतारकर सबको चौंका दिया है।

Owaisi, AIMIM- India TV Hindi Image Source : PTI असदुद्दीन ओवैसी, एआईएमआईएम

मुरादाबाद : मुरादाबाद लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। आज नामांकन के आखिरी दिन असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने राजनीतिक विशेषज्ञों को चौंका दिया। पार्टी ने बकी रशीद को मुरादाबाद सीट से अपना प्रत्याशी बनाकर नामांकन दाखिल करवा दिया। बकी रशीद AIMIM के महानगर अध्यक्ष भी हैं।

आज नामांकन के आखिरी दिन समाजवादी पार्टी की रुचि वीरा ने मुरादाबाद लोकसभा से अपना नामांकन दाखिल किया। बकी रशीद के नामांकन दाखिल करने के बाद समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को अपना खेल बिगड़ता नजर आ रहा है। बसपा ने भी मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है लिहाजा मुस्लिम वोटों का बंटवारा होता दिखाई दे रहा है। जिसका सीधा फायदा भाजपा के कुंवर सर्वेश को होता नजर आ रहा है।

मुरादाबाद सीट को लेकर सपा में भ्रम की स्थिति

उत्तर प्रदेश की  मुरादाबाद लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार को लेकर बुधवार को दिन भर भ्रम की स्थिति बनी रही। हालांकि पार्टी नेतृत्व ने बाद में मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एस टी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को अपना उम्मीदवार घोषित किया। पहले चरण के चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन मुरादाबाद से रुचि वीरा ने सपा के दूसरे उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया। मुरादाबाद में पार्टी नेता रुचि वीरा के सपा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करने के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। इससे पहले, मंगलवार को मुरादाबाद से मौजूदा सपा सांसद एस.टी.हसन ने भी सपा उम्मीदवार के रूप में ही नामांकन दाखिल किया था। हालांकि शाम को पार्टी नेतृत्व ने स्थिति साफ कर दी। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने  बताया कि मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एस टी हसन का टिकट काट दिया गया है और उनके स्थान पर बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा को अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया है। 

मुरादाबाद लोकसभा सीट से पार्टी नेता रुचि वीरा ने नामांकन दाखिल किया। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने उन्हें टिकट दिया है लिहाजा वह नामांकन करने के लिए आई हैं। इस सवाल पर कि क्या उन्हें पार्टी का चुनाव निशान मिल गया है, रुचि वीरा ने कहा, ''हमें सिम्बल मिल जाएगा।'' इस सवाल पर कि एस टी हसन ने भी मुरादाबाद सीट से नामांकन किया है, उन्होंने कहा, ''यह पार्टी नेतृत्व से पूछिये। वह मेरे प्रतिद्वंद्वी नहीं बल्कि बड़े भाई हैं।'' रुचि वीरा भी सपा के वरिष्ठ नेता आज़म खान की करीबी मानी जाती हैं। रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन था। नामांकन पत्रों की जांच बृहस्पतिवार को की जाएगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है। इन सीटों पर आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण के तहत मतदान होगा। (इनपुट-भाषा)