A
Hindi News उत्तर प्रदेश इस शहर के वाहन चालक ध्यान दें...छोटी सी गलती पड़ेगी भारी, रोजाना कट रहे 6 हजार से ज्यादा चालान

इस शहर के वाहन चालक ध्यान दें...छोटी सी गलती पड़ेगी भारी, रोजाना कट रहे 6 हजार से ज्यादा चालान

यूपी सरकार के आदेश अनुसार चलाए जा रहे यातायात माह के अंतर्गत ट्रैफिक पुलिस ने 28 नवंबर को 6,000 से ज्यादा चालान काटे। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर कुल 14 वाहनों को सीज भी किया गया।

noida traffic police- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ट्रैफिक विभाग के कर्मी लोगों को कर रहे जागरूक

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सड़क दुर्घटनाओं और इनसे होने वाली मृत्यु की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर आमजन व वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए नवंबर माह को यातायात माह के रूप में मनाया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस गौतमबुद्धनगर ने 28 नवंबर को जागरूकता अभियान के साथ-साथ लोगों को हेलमेट पहनाया और नियमों का पालन न करने वालों के 6,000 से ज्यादा चालान काटे गए।

ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लगाई रिफ्लेक्टिव टेप

ट्रैफिक पुलिस की रोड सेफ्टी सैल द्वारा प्रचार-प्रसार वाहन पर एलईडी के माध्यम से फेस-2, महार्षि आश्रम चौक, बरौला, सैक्टर 37, बॉटनिकल गॉर्डन मैट्रो स्टेशन, सैक्टर 18 एवं जीआईपी मॉल पर आमजन व वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी गई। साथ ही ट्रैक्टर-ट्रॉली पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाई गई ताकि सामने और पीछे से आ रहे वाहन को फॉग में भी ट्रैक्टर दिखाई दे।

इन वजहों से काटे चालान

इसके साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर चालान की भी कार्रवाई की गई जिसमें बिना हेलमेट- 4266, बिना सीट बेल्ट-169, विपरीत दिशा-312, तीन सवारी-52, मोबाइल फोन का प्रयोग-27, बिना डीएल-36, दोषपूर्ण नम्बर प्लेट- 63, रेड लाइट का उल्लंघन- 93, नो पार्किग- 573, अन्य- 466, ध्वनि प्रदूषण- 21, वायु प्रदूषण- 10 सहित कुल 6,088 ई-चालान काटे गए। इसके साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर कुल 14 वाहनों को सीज किया गया।

हेलमेट ना पहनना बना सबसे बड़ा कारण

इससे पहले ट्रैफिक पुलिस गौतमबुद्धनगर ने 21 नवंबर को भी जगह जगह जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया था। साथ ही 5 हजार से ज्यादा चालान भी काटे गए इनमे सबसे ज्यादा चालान बिना हेलमेट के काटे गए थे।

यह भी पढ़ें-