A
Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराज में मोहर्रम के दौरान नहीं मचेगी 'लट्ठबाजी' की धूम, जिला प्रशासन ने लगाया प्रतिबंध

प्रयागराज में मोहर्रम के दौरान नहीं मचेगी 'लट्ठबाजी' की धूम, जिला प्रशासन ने लगाया प्रतिबंध

प्रयागराज में इस बार मोहर्रम के दौरान लट्ठबाजी नहीं होगी। जिला प्रशासन ने लट्ठबाजी पर रोक लगा दी है। इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसपर अचरज व्यक्त किया है।

prayagraj news- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मोहर्रम में नहीं होगी लट्ठबाजी

प्रयागराज:  रसूलपुर से मोहर्रम के जुलूस पिछले छह वर्षों से नहीं निकाले जा रहे थे, तीन साल दशहरा उत्सव के साथ समय के टकराव के कारण और अगले तीन वर्षों से कोविड-19 के प्रकोप के कारण सामूहिक समारोहों पर प्रतिबंध के कारण नहीं निकाले जा रहे थे। 'लठबाज़ी' जो कभी प्रयागराज में मोहर्रम जुलूस के दौरान एक बड़ा आकर्षण हुआ करता था, पहले से ही युवाओं के बीच अपनी अपील खो रहा था जब जिला प्रशासन ने इस वर्ष लट्ठबाजी के अभ्यास पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।  इस कदम ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।

स्थानीय लोगों ने जताया अचरज

स्थानीय नागरिक ने कहा कि “लाठी हमारा प्रतीक हुआ करती थी, हमारे जुलूस की पहचान होती थी। 'लाठियों' के साथ घूमने के बावजूद, युवा कभी भी कोई अशांति पैदा नहीं करेंगे या दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, 'लाठियों' पर प्रतिबंध की उम्मीद नहीं थी।

संयोग से, रसूलपुर से मोहर्रम के जुलूस पिछले छह वर्षों से नहीं निकाले जा रहे थे, तीन साल दशहरा उत्सव के साथ समय के टकराव के कारण और अगले तीन वर्षों से कोविड-19 के प्रकोप के कारण सामूहिक समारोहों पर प्रतिबंध के कारण नहीं निकाले जा रहे थे। गौरतलब है कि मोहर्रम के तीसरे दिन रसूलपुर से पारंपरिक जुलूस नहीं निकाला गया क्योंकि पुलिस ने जुलूस के दौरान 'लाठियां चलाने' की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

लट्ठबाजी मोहर्रम जुलूस का प्रतीक है

लाठी या छड़ी लंबे समय से रसूलपुर क्षेत्र से मोहर्रम जुलूस का प्रतीक रही है। बड़ा ताजिया और बुद्ध ताजिया जैसे अन्य मोहर्रम जुलूसों में भीड़ के विपरीत, रसूलपुर के इस जुलूस में भाग लेने वाले सदस्य लंबी लाठियों से लैस होते हैं, जबकि कुछ लोग परंपरा की खातिर तलवार और भाले भी ले जाते हैं। ' कभी-कभी 10 फीट तक लंबी लाठी' चलाने की कला का भी प्रशिक्षण दिया जात था। आमतौर पर ये ईद-उल-अज़हा के कुछ समय बाद शुरू होती थी।

पुराने शहर क्षेत्र के निवासी 80 वर्षीय शम्सुद्दीन ने कहा, "पहले हम जीटी रोड पर लाठी लहराते युवाओं को देखकर आसानी से पहचान सकते थे कि रसूलपुर से मोहर्रम का जुलूस निकला है।" उन्होंने कहा, "बड़ा ताजिया और बुद्ध ताजिया जुलूस धीरे-धीरे चलते हैं और लाठी चलाने वाले युवाओं की ऊर्जा ने यह सुनिश्चित किया कि उनके आगे जुलूस निकालने वालों की गति कुछ तेज हो जाए।"

लट्ठबाजी एक कला है

रसूलपुर निवासी 50 वर्षीय हफीज खान ने कहा कि रसूलपुर इलाके के लोग ही मोहर्रम के दौरान अपनी लाठी से लड़ने की कला का प्रदर्शन करते थे। “अभ्यास लड़ाई के दौरान लोगों को कभी-कभी मामूली चोटें लगने के बावजूद, मोहर्रम के दौरान युवा अपनी लाठी से निपटने और प्रदर्शन कौशल दिखाना एक बड़ा आकर्षण थे। प्रशासन के प्रतिबंध लगाने के फैसले से पहले ही 'लट्ठबाजी' का क्रेज कम होने लगा है।

इस कला के कुछ बचे हुए अभ्यासकर्ताओं में से हाफ़िज़ ने कहा, "इस कौशल पर पूरी पकड़ रखने वाले केवल मुट्ठी भर लोग ही रसूलपुर में बचे हैं और केवल कुछ ही इसे सीखने में रुचि दिखाएंगे।"