A
Hindi News उत्तर प्रदेश राम भक्तों के लिए खुशखबरी, इलेक्ट्रिक कार की भी होगी सुविधा, इतना देना होगा किराया

राम भक्तों के लिए खुशखबरी, इलेक्ट्रिक कार की भी होगी सुविधा, इतना देना होगा किराया

अयोध्या में राम भक्तों को इलेक्ट्रिक कार की भी सुविधा मिलेगी। प्राण प्रतिष्ठा से पहले 12 इलेक्ट्रिक कार अयोध्या पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि 12 और इलेक्ट्रिक कार जल्द ही राम नगरी पहुंच जाएंगी।

अयोध्या में राम भक्तों को इलेक्ट्रिक कार की भी सुविधा मिलेगी- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अयोध्या में राम भक्तों को इलेक्ट्रिक कार की भी सुविधा मिलेगी

अयोध्या में भगवान श्रीराम का दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को एक और खुशखबरी है। राम भक्तों के लिए इलेक्ट्रिक कार का परिचालन किया जाएगा। भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले 12 इलेक्ट्रिक कार अयोध्या पहुंच भी गई हैं। सभी को अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर पार्क किया गया है। 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले 12 इलेक्ट्रिक कार और अयोध्या को मिलेगी। दरअसल, अयोध्या को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई व्हीकल परिवहन सुविधा से किया जा रहा लैश किया जा रहा है। इसके लिए बड़े पैमाने पर कार्य चल रहा है।

ये होगा इलेक्ट्रिक कार का किराया 

अयोध्या में राम भक्तों के लिए इलेक्ट्रिक कार का किराया भी सामने आ गया है। इलेक्ट्रिक कार में 10 किलोमीटर तक सवारी करने 250 रुपए देंने पड़ेंगे। 20 किलोमीटर चलने पर 400 रुपए चार्ज किए जाएंगे। अगर आप इलेक्ट्रिक कार को 6 घंटे के लिए बुक करते हैं तो 1500 रुपए और 8 घंटे या 80 किलो चलती है तो 2000 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

लता मंगेशकर चौक बना नया सेल्फी केंद्र 

वहीं, अयोध्या नगरी में मशहूर गायिका लता मंगेशकर को समर्पित चौक स्थानीय निवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस चौक पर लोग उत्साह के साथ सेल्फी ले रहे हैं। कला में लोगों को अपनी ओर खींचने की शक्ति होती है और इस चौराहे के केंद्र में स्थापित 14 टन वजनी एक विशाल अलंकृत वीणा की प्रतिकृति अपना यह काम बखूबी कर रही है। अधिकारियों ने पहले बताया था कि 40 फुट लंबी और 12 मीटर ऊंची इस प्रतिकृति को प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। इसे करीब 7.9 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। 

लता मंगेशकर चौक राम पथ और धर्म पथ के चौराहे पर स्थित है। राम मंदिर के आगामी अभिषेक समारोह से पहले दोनों पथों को सुंदर प्रकाशमान स्तंभों के साथ खूबसूरती से सजाया गया है। अयोध्या और पड़ोसी जिलों से सैकड़ों लोग 31 दिसंबर की रात को नववर्ष का जश्न मनाने के लिए लता मंगेशकर चौक पर एकत्र हुए थे। चौक पर सेल्फी लेने के लिए लोगों ने रविवार रात 10 बजे से ही चौक पर आना शुरू कर दिया था। 

(रिपोर्ट-अरविंद गुप्ता, अयोध्या)