A
Hindi News उत्तर प्रदेश 16 साल बाद पकड़ा गया गोरखपुर दंगे का मुख्य आरोपी, कभी सीएम योगी को जाना पड़ा था जेल

16 साल बाद पकड़ा गया गोरखपुर दंगे का मुख्य आरोपी, कभी सीएम योगी को जाना पड़ा था जेल

यूपी पुलिस ने आखिरकार 2007 में हुए गोरखपुर दंगे के मुख्य आरोपी शमीम को पकड़ लिया है। शमीम जमानत के बाद फरार हो गया था और 16 साल बाद दोबारा पुलिस के हत्थे चढ़ा है।

पकड़ा गया आरोपी।- India TV Hindi Image Source : PTI पकड़ा गया आरोपी।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने 16 साल बाद गोरखपुर दंगों के मुख्य आरोपी शमीम को गिरफ्तार कर लिया है। साल 2007 में हुए एक हत्याकांड के बाद गोरखपुर में दंगे भड़क उठे थे। इस दंगे की घटना के विरोध में सड़क पर उतरे तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ को भी जेल जाना पड़ा था। इस कारण तब गोरखपुर से सांसद रहे योगी आदित्यनाथ संसद में रो भी पड़े थे। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला 

हत्या के बाद दंगा
27 जनवरी 2007 को गोरखपुर में राजकुमार अग्रहरि नामक युवक की हत्या हो गई थी। मोहर्रम के दिन जुलूस के दौरान आमलेट के ठेले पर विवाद के बाद मोहम्मद शमीम ने साथियों के साथ मिलकर राजकुमार अग्रहरि को चाकुओं से गोद दिया था। जब राजकुमार को जीप में अस्पताल ले जाने के लिए पीछे बेसुध हालत में रखा गया तो आरोपियों ने दोबारा उसे जीप से खींचकर ताबड़तोड़ हमला कर दिया था। राजकुमार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मृत घोषित कर दिया गया था। इस हत्या के बाद गोरखपुर में दंगा भड़क गया था। 

योगी आदित्यनाथ की गिरफ्तारी
इस हत्याकांड के बाद गोरखपुर में दंगे भड़क उठे थे और कानून व्यवस्था का बुरा हाल था। माहौल खराब होने के बाद घटना के विरोध में सड़क पर उतरे गोरखपुर के तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ और उनके साथ मौजूद लोगों को अरेस्ट कर जेल भेज दिया गया था। इसी मामले में जेल से छूटने के बाद योगी आदित्यनाथ संसद में रोए थे।

अब पकड़ा गया आरोपी
2007 में हुई थी घटना में आरोपी शमीम को पुलिस ने गिरफ्तार तो किया लेकिन इसी साल उसे जमानत मिल गई थी। इसके बाद से ही वह फरार हो गया था। कोर्ट में लगातार बुलावे के बावजूद भी आरोपी शमीम तारीख पर हाजिर नहीं हो रहा था। उसे साल 2012 में कोर्ट द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। हालांकि, आरोपी शमीम 16 साल बाद अपने घर से पकड़ा गया। पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। (रिपोर्ट: राज श्रीवास्तव)

ये भी पढ़ें- Section 144 In Noida: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू, मोटोजीपी रेस और गणेश पूजा के कारण बढ़ी सख्ती

ये भी पढ़ें- CM योगी की मनचलों को चेतावनी, कहा- लड़कियों से छेड़छाड़ की तो अगले चौराहे पर यमराज करेगा इंतजार