A
Hindi News वायरल न्‍यूज AWWA की अध्यक्ष थीं जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत, जानिए उनके बारे में सब कुछ

AWWA की अध्यक्ष थीं जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत, जानिए उनके बारे में सब कुछ

हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कुछ सीनियर अधिकारियों के साथ सवार थे।

 Bipin Rawat and Madhulika Rawat- India TV Hindi Image Source : INSTA/ PRAMANAND_TARD/NDIANARMY.ADGPI  Bipin Rawat and Madhulika Rawat  

Highlights

  • बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत परिवार संभालने के साथ साथ आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष भी थी।
  • इसी साल आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर मधुलिका रावत की अगुवाई में Awwa की तरफ से सेना जल लॉन्च किया गया था।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत को ले जा रहा वायुसेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया, जिसमें बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत सभी 13 लोगों की मौत हो गई। हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कुछ सीनियर अधिकारियों के साथ सवार थे। हादसे के बाद पूरे देश में दुख का माहौल है।

बिपिन रावत  की पत्नी मधुलिका रावत परिवार संभालने के साथ साथ आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष भी थीं। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन यानी  Awwa सेना के पत्नियों, बच्चों और सेना कर्मियों के आश्रितों के कल्याण के लिए काम करने वाली नोडल संस्था है। इसकी स्थापना 1966 में की गई थी जिसका उद्देश्य युद्ध में जान गंवाने वाले शहीदों की पत्नियों और आश्रितों की भलाई और सर्वागींण विकास के लिए कार्यरत है। 

ज्ञात जानकारी के अनुसार मधुलिका रावत मध्य प्रदेश के शहडोल से ताल्लुक रखती थीं और वहां के रियासतदार कुंवर मृगेंद्र सिंह की दूसरी बेटी थीं।

मधुलिका रावत ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की और दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया। AWWA के अलावा मधुलिका कई तरह का सोशल वर्क करती रहती थीं, खासकर कैंसर पीड़ितों के लिए वो काफी सालों से सोशल वर्क कर रही थीं।

Awwa के तहत मधुलिका रावत शहीदों की पत्नियों के जीवन यापन, विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलवा रही थी। 

इसी साल आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर मधुलिका रावत की अगुवाई  में Awwa की तरफ से सेना जल लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य था कि बॉटल पानी की विदेशी कंपनियों की बजाय देश के लोग सेना का जल खरीदें ताकि इससे एकत्र होने वाला पैसा शहीदों के बच्चों की पढ़ाई में लगाया जा सके। इतना ही नहीं शहीदों के आश्रितों के विकास के लिए मधुलिका रावत कई तरह के कार्यक्रम और अभियानों से जुड़ी हुई थी।

CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश, तमिलनाडु के कुन्नूर में हादसा, पत्नी समेत 14 लोग थे सवार